अब कुलगांव में कृषि की नई तकनीक सीखेंगे किसान

0
318

कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र के चतुर्थ वर्ष के छात्र-छात्राओं ने ग्राम कुलगांव में ग्रामीण कृषि कार्य अनुभव कार्यक्रम के तहत कृषि सूचना केंद्र की शुरुआत की। केंद्र में कृषि संबंधित तकनीकी जानकारियों को पोस्टर, फ्लैक्स, माडल, कृषि यंत्रों, कृषि पत्रिका एवं नमूनों से किसान स्वयं जानने व सिखने का प्रयास करेंगे।

उद्यान विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. जेएल नाग ने कहा बच्चे किसानों के साथ रहकर, किसानों के पास उपलब्ध संसाधनों को चिह्नांकित कर संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे। शस्य विभाग के डॉ. अमीन कुरैशी ने कहा केंद्र के माध्यम से किसानों को समसामयिक जानकारी प्राप्त होगी, जिससे किसान कृषि के नई-नई जानकारियों से अवगत हो पाएंगे। कार्यक्रम प्रभारी प्रमोद कुमार नेताम ने बताया छात्र-छात्राएं खरीफ फसलों की खेती में तकनीकी जानकारी किसानों को देने का प्रयास कर रहे हैं।

सुविधा

कृषि कॉलेज के छात्रों ने खोला कृषि सूचना केंद्र, पोस्टर, फ्लैक्स, माडल से देंगे कृषि संबंधी जानकारी

कृषि संबंधी जानकारी लेकर पैदावारी बढ़ा सकते हैं: सरपंच

अधिष्ठाता डॉ. एमएल शर्मा ने कहा सूचना केंद्र की स्थापना तभी सार्थक होगी, जब किसान इसका उपयोग करेंगे। यह समय इस गांव के लिए एक सुनहरा अवसर हैं, क्योंकि बच्चों के साथ महाविद्यालय के विशेषज्ञ भी आप लोगों से जुडेंगे और कृषि संबंधित जानकारी से अवगत कराते रहेंगे। सरपंच ईश्वर कावड़े ने कहा किसान कार्यक्रम से जुड़कर कृषि की नई तकनीक को सीखकर लाभ लें। जब तक इस गांव से कृषि कॉलेज जुड़ा रहेगा तब तक किसान प्रत्यक्ष रूप से कृषि संबंधी जानकारी लेकर फसल की पैदावारी को बढ़ा सकते हैं।

कृषि सूचना केंद्र में पोस्टर, फ्लैक्स, माडल, कृषि यंत्रों से कृषि संबंधी ले सकेंगे जानकारी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here