ऋण अदा किया तो किसान को आधी मूलधन व 100% ब्याज पर छूट

0
115

ऋण अदा किया तो किसान को आधी मूलधन व 100% ब्याज पर छूटऋण अदा किया तो किसान को आधी मूलधन व 100% ब्याज पर छूट भास्कर संवाददाता | नसरुल्लागंज

शनिवार को भादाकुई के एक कृषक द्वारा एसबीआई की ऋण समाधान योजना के तहत अपनी ऋण की अदायगी करने पर बैंक ने न सिर्फ किसान के ऋण पर 100 प्रतिशत ब्याज माफ किया बल्कि 50 प्रतिशत मूलधन की राशि भी माफ कर दी, इससे किसान की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। भारतीय स्टेट बैंक शाखा ने अपने 200 से अधिक कर्जदारों को अपने ऋण का निपटारा करने के लिए ऋण समाधान योजना के तहत उन्हें यह सुनहरा अवसर उन्हें प्रदान किया है। साथ ही किसान को इस अवसर को प्राप्त करने अंतिम मौका भी दिया है। एसबीआई शाखा नसरुल्लागंज को 210 ऋणधारकों से लगभग डेढ़ करोड़ रुपए ऋण लेना है। जिसके लिए उन्होंने ऋण समाधान योजना 2018-19 के माध्यम से किसान का 100 प्रतिशत ब्याज माफ किया जा रहा है बल्कि बैंक की शर्तों के अनुसार उसकी मूलधन में से 50 प्रतिशत राशि भी माफ की जा रही है। इतना ही नहीं किसान को नया केसीसी ऋण भी तत्काल दिया जा रहा है। यह मौका नवंबर तक ही है।

यह है समाधान योजना

ऋण समाधान योजना 2018-19 के माध्यम से उन खाताधारकों को अपने ऋण का निपटारा करने का मौका दिया जा रहा है जो ऋण ही नहीं चुकाना चाह रहे हैं। योजना के तहत 30 नवंबर तक ऐसे खाताधारक कर्जदार बैंक से मिलकर मूल राशि पर वन टाइम सेटलमेंट के तहत ब्याज की माफी का लाभ लेकर मूल रकम चुकाकर डिफॉल्टर होने से बच सकते हैं। इसके अलावा बैंक मूल रकम पर भी 30 से 50 फीसदी की छूट देकर बकाया राशि जमा कराने का निर्णय शर्त व स्थिति अनुसार लेने की तैयारी में है।

25 जानकर नहीं चुका रहे कर्ज, 12 विलफुल ऋणधारक कोर्ट आएंगे

एसबीआई शाखा प्रबंधक श्री वर्मा ने 25 ऐसे खाताधारकों की सूची बनाई है जो जानबूझकर लोन नहीं चुका रहे हैं। बैंक प्रबंधन कई बार उनसे लोन जमा करने के लिए नोटिस भी जारी कर चुकी हैं। इनमें से 12 विलफुल डिफाल्टरों का चयन हो गया है।

200 से अधिक कर्जदारों में फंसी एसबीआई की डेढ़ करोड़ की राशि, विशेष शिविर में किया जाएगा समाधान

कोर्ट में भेजे जाएंगे प्रकरण

एसबीआई शाखा प्रबंधक विजय वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि बैंक के ऐसे 210 ऋणधारक है, जिन्हें यह सुनहरा अवसर दिया जा रहा है। इस अवसर का लाभ न लेने वाले किसानों के प्रकरणों को अंतिम निपटारा न्यायालयीन प्रक्रिया के तहत होगा। जहां उन्हें 12 प्रतिशत तक ब्याज चुकाना होगा।

विशेष शिविर में मिलेगा सुनहरा मौका

6 व 7 सितंबर को शाखा स्तर पर शिविर लगाया जा रहा है जहां ऋणधारक को ऋण चुकाने सुनहरा मौका दिया जाएगा। शिविर के बाद भी यदि ऋणधारक राशि जमा नहीं करेगा तो उसे कोर्ट में ले जाया जाएगा। जहां 12 प्रतिशत ब्याज चुकाकर ऋण चुकाना होगा। विजय वर्मा, शाखा प्रबंधक, एसबीआई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here