चार महीने बाद भी चना-सरसों का किसानों को नहीं मिला भुगतान

0
122

श्योपुर | Sep 16, 2018

चार महीने बाद भी किसानों को चना-सरसों का भुगतान नहीं मिला है, जबकि इसे लेकर वह लगातार बैंक व कलेक्टोरेट के चक्कर लगा रहे है। वर्तमान में भी 14 हजार में से 4 हजार किसान ऐसे है, जिन्हें भुगतान आने का इंतजार है। भुगतान न मिलने से किसान बाजार का कर्ज भी नहीं चुका पा रहे है।

गौरतलब है कि सरकार ने मार्च में चना-सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीदी की थी, जो कि 15 अप्रैल तक चली थी। इस खरीदी में 2.5 लाख मीट्रिक टन चना-सरसों 14 हजार से ज्यादा किसानों ने बेचा था। लेकिन अब इन्हें भुगतान नहीं किया गया है।

इन किसानों का करीब 30 लाख रुपए से ज्यादा का भुगतान होना है। जिनमें किसानों की संख्या लगभग 4 हजार है। किसान भी भाजपा नेताओं से लेकर प्रशासनिक अफसरों से भुगतान को लेकर गुहार लगा चुके है। लेकिन चना-सरसों का स्टॉक गोदामों में न होने से इनका भुगतान हो नहीं पा रहा है। खरीदी के समय भी गोदामों के बाहर ही चना-सरसों को रखने की व्यवस्था की गई थी, जबकि बाकी के चना-सरसों को प्रशासन ने शिवपुरी भेजा था। ऐसे में गोदामों में फसल शो न होने से भुगतान की समस्या खड़ी हो गई।

30 लाख के करीब रुका हुआ भुगतान

भुगतान रुकने के पीछे बैंक के अफसरों का कहना है कि रुपया आ चुका है, लेकिन ऑनलाइन चना-सरसों स्टॉक में नहीं दिखा रहा है। ऐसे में भुगतान अटका हुआ है। जब तक ऑनलाइन फसल स्टॉक में नहीं दिखेगी तब तक भुगतान नहीं बनेगा। जबकि आधे से ज्यादा किसानों का भुगतान हो चुका है। जबकि कुछ किसानों का भुगतान 30 लाख के करीब भुगतान रुका हुआ है। जिसे भी जल्द ही कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here