भावांतर में मिलेंगे प्रति क्विं. 500 रुपए, किस कैटेगरी के किसानों को देंगे निर्देश में साफ नहीं

0
109

सीहोर Oct 16, 2018

खरीफ फसल सोयाबीन मंडी में आने लगी है। चार दिन बाद 20 अक्टूबर से भावांतर में खरीदी शुरु हो जाएगी। इसके लिए समर्थन मूल्य 3499 निर्धारित किया गया है। पंजीकृत किसान मंडी में उपज बेचेंगे उन्हें प्रति क्विंटल के हिसाब से 500 रुपए भावांतर दिया जाएगा। यह राशि एमएसपी से अधिक दाम और कम दाम किसको मिलेगी इसकी जानकारी निर्देशों में नहीं है।

भावांतर योजना में सोयाबीन की फसल बेचने के लिए किसानों ने पंजीयन कराया है। जिलेभर में करीब 88 हजार किसानों ने पंजीयन कराया है। यह किसान 20 अक्टूबर से मंडी में सोयाबीन की फसल बेचेंगे। जिनकी इंट्री पोर्टल पर दर्ज की जाएगी। इसके बाद यह राशि उन्हें किस आधार पर दी जाएगी। इसके लिए अभी क्लीयर दिशा निर्देश नहीं मिले हैं। ऐसे में किसानों के लिए भी यह बड़ी समस्या खड़ी हो गई है कि उन्हें किस आधार पर भावांतर की राशि मिलेगी।

पोर्टल पर इंट्री के बाद भावांतर की राशि मिलेगी: 20 अक्टूबर से जो पंजीकृत किसान सोयाबीन की उपज मंडी में बेचेंगे उनसे पंजीयन और उपज की बिक्री की रसीद की प्रति ली जाएगी। जिसे पोर्टल पर दर्ज किया जाएगा। इसके बाद उन्हें प्रति क्विंटल के हिसाब से 500 रुपए दिए जाएंगे।

किस आधार पर मिलेंगे जानकारी नहीं : महोड़िया गांव के किसान ओमप्रकाश मेवाड़ा ने बताया कि भावांतर योजना का लाभ इस बार आचार संहिता के चलते कितना मिलेगा। यह स्थिति साफ नहीं है। मुडला के किसान रामकिशोर दांगी ने बताया कि शासन ने 500 रुपए भावांतर की राशि निर्धारित की है। इसकी स्थिति भी साफ नहीं है। यह प्रोत्साहन राशि है या फिर हर किसान को मंडी में सोयाबीन बेचने पर 500 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से ही दिए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here