BJP: किसानों के हित में काम कर रही भाजपा सरकार

0
200

19 Oct 2018

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी कार्यालय एकात्म परिसर में गुरुवार को किसानों के मुद्दे पर भाजपा नेता संदीप शर्मा ने पत्रवार्ता ली। उन्होंने कहा कि भाजपा एक ऐसी पार्टी है जिसने किसानों के हित में काम किया है और उन्हें काफी फायदा पहुंचाया है।

भाजपा नेता संदीप शर्मा ने कहा कि छत्तीसगढ़ में जब से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी है और डॉक्टर रमन सिंह मुख्यमंत्री बने हैं तब से भाजपा केवल किसानों के हित में ही काम कर रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार किसानों को वाजिब धान बोनस दे रही है, फसलों की क्षति पर मुआवजा दे रही है, फसल बीमा का लाभ देकर किसानों को फायदा पहुंचा रही है। शर्मा ने कहा कि एक तरफ केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार देशभर के किसानों को फसल का डेढ़ गुना मूल्य देने का काम कर रही है वहीं छत्तीसगढ़ में डॉक्टर रमन सिंह के नेतृत्व में भाजपा सरकार डेढ़ गुना से ज्यादा मतलब 2 सौ रुपए बोनस के साथ किसानों को अतिरिक्त लाभ दे रही है।

भाजपा नेता संदीप शर्मा ने कहा कि कांग्रेस की सरकार जहां 7 से आठ हजार करोड़ रुपए के बजट में मात्र 27 सौ करोड़ रुपए यानी बजट का मात्र 3 प्रतिशत ही धान खरीदी में लगाती थी जबकि भाजपा सरकार ने करीब पचासी हजार करोड़ रुपए के बजट में 11 सौ करोड़ रुपए से अधिक का धान खरीदा है जो कुल बजट का 13 प्रतिशत से भी अधिक है।

संदीप शर्मा ने प्रेसवार्ता में बताया कि प्रदेश में पिछले 15 वर्षों में कुल 9 करोड़ टन से भी ज्यादा धान खरीदी की गई है। धान खरीदी का यह आंकड़ा अब 28 लाख टन से बढ़कर 83 लाख टन अधिकतम तक पहुंचा है जबकि कांग्रेस के शासन में बमुश्किल 6 लाख टन धान खरीद पाते थे। उसका भी भुगतान किस तरह करते थे वह बताने की जरूरत नहीं है। उसके भुगतान में महीनों लग जाते थे। अब न केवल ऑनलाइन भुगतान हो रहा है बल्कि एटीएम से जहां चाहें वहां पैसा किसान प्राप्त कर रहे हैं। भाजपा नेता ने बताया कि किसानों को कांग्रेस के समय दांडिक ब्याज समेत 16 प्रतिशत तक पर कृषि ऋण दिया जाता था। अब डा. रमन सिंह की सरकार में क्रमश: घटकर अब शून्य प्रतिशत तक आ गया है। भाजपा सरकार अब छत्तीसगढ़ के किसानों को बिना किसी ब्याज के ऋण देती है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में किसानों को फसल बीमा का लाभ मोदी जी की सरकार द्वारा संशोधित फसल बीमा योजना लाने के कारण मिला है।

संदीप शर्मा ने बताया कि 56 हजार पम्प कनेक्शन केवल एनीकट और नदी-नाले से पानी निकालने के लिए है। धान बीज हम 6.5 लाख क्विंटल किसानों को दे रहे हैं। इसपर करीब 900 रुपए सब्सिडी दे रहे हैं। कांग्रेस के समय मात्र 60 हज़ार क्विंटल बीज बाजार से डेढ़ गुना ज्यादा कीमत पर किसानों को दिया जाता था। उन्होंने बताया कि खाद-कीटनाशक आदि की कीमत पिछले पांच वर्षों में या तो कम रहे हैं या स्थिर रहे हैं। यह महंगा नहीं हुआ लेकिन पिछले पंद्रह वर्षों में धान का समर्थन मूल्य पांच गुना बढ़ा है। मोदी जी की सरकार द्वारा नीम कोटेड यूरिया अनिवार्य करने के कारण खाद की कालाबाजारी रुकना संभव हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here