चोरी की बिजली से खेतों की सिंचाई करने पर किसान को 1 साल की कैद, 2.38 लाख का जुर्माना

0
498

रायगढ़ – एलटी लाइन से हुकिंग कर बिजली चोरी कर खेतों की सिंचाई करने वाले को जिला न्यायालय ने एक साल कैद और 2.38 लाख रुपए का जुर्माना किया है। मामला सरिया थाना क्षेत्र कटंगपाली गांव का है, जहां विद्युत मंडल की टीम ने आरोपी बसंत माली उम्र 40 वर्ष को रंगे हाथ चोरी की बिजली से खेतों की सिंचाई करते पकड़ा था। मामले में लोक अभियोजक पीएन गुप्ता ने पैरवी की है।

प्रथम अपर सत्र न्यायाधीश के तृतीय अतिरिक्त न्यायाधीश आशीष पाठक ने मामले में दोष सिद्ध होने के बाद आरोपी को एक वर्ष सश्रम कारावास की सजा सुनाई। उन्होंने चोरी की गई बिजली का तीन गुना 2.38 लाख रुपए बतौर जुर्माना राशि जमा करने के निर्देश दिए हैं।

– कटंगपाली गांव में 10 मार्च 2010 को कंपनी के तत्कालीन ईई एसके चक्रवर्ती जांच दल के साथ सरिया कटंगपाली गांव में औचक निरीक्षण पर निकले थे। इसी दौरान कटंगपाली में बसंत माली के खेत में 7.5 एचपी का पंप चोरी के बिजली से चलता पाया गया।

– बसंत द्वारा लंबे समय से 10 किलोवॉट लोड की चोरी पंप के माध्यम से की जा रही थी। जिस पर कंपनी को 79 हजार रुपए का आर्थिक क्षति हुआ, ईई ने विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135 के तहत प्रकरण तैयार का विशेष न्यायालय में परिवाद दाखिल किया था। जिस पर न्यायाधीश ने अपना फैसला सुनाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here