CG – बांध फूटने एक हजार एकड़ की फसल बर्बाद, किसानों ने मांगा मुआवजा

0
653

सराईपाली ब्लाक टारबांध बांध फूटने के बाद ग्राम सूखापाली और दर्रीपाली के खेतों में पानी भरने से फसल को नुकसान है। 20 एवं 21 जुलाई को तेज बारिश से अधिक पानी भरने से बांध का एक हिस्सा फूट गया। किसान घनसाय, बसंत सागर, बाबूलाल पटेल ने बताया कि बांध के फूटने से एक हजार एकड़ जमीन समतल हो गई है और फसलों को नुकसान हुआ है।

समय रहते जल एवं सिंचाई की व्यवस्था नहीं किया गया तो ग्रामवासी गांव छोड़ने के लिए बाध्य हो जाएंगे। ग्रामीणों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर मुआवजा एवं सुधार की मांग की है। इस पर कलेक्टर ने सराईपाली तहसीलदार को मौके की जांच एवं फसल क्षति का आंकलन कर प्रकरण तैयार करने एवं जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को बंाध के मरम्मत करने के निर्देश दिए।

भावा के ग्रामीणों से शिक्षक की मांग की

ग्राम तुसदा के राम ध्रुव ने अपने निजी भूमि पर नीम का पौध रोपण करने, पिथौरा के विजय कुमार निर्मलकर ने नए ऋण पुस्तिका दिलाने, खैराभाठा की नीरा ध्रुव ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिलाने, गोपालपुर के भुखन लाल साहू ने बंदोबस्त त्रुटि सुधार कराने एवं विस्थापित ग्राम रामसागर पारा भावा के ग्रामीणों ने मिडिल स्कूल में शिक्षकों की कमी की जानकारी देते हुए शिक्षक व्यवस्था करने का अनुरोध किया।

उन्होंने बताया कि शिक्षक की कमी होने के कारण स्कूली विद्यार्थियों की पढाई प्रभावित हो रही है। इस पर कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को शीघ्र वहां शिक्षक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सभी विभागों के जिला स्तरीय वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद थे।

नए मीटर की मांग

ग्राम पथरला के छोटेलाल प्रधान ने घरेलू बिजली बिल अधिक आने के कारण नए मीटर लगाने, बोरियाझर के श्यामा बाई ने आरबीसी 6-4 के तहत आर्थिक सहायता राशि दिलाने की मांग की। उन्होंने बताया कि उनके पति की मृत्यु सड़क दुर्घटना में हो गई थी। इस पर कलेक्टर ने संबंधित शाखा प्रभारी को प्रकरण तैयार कर आर्थिक सहायता राशि दिलाने के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here