महिलाओं के लिए हर गांव में बनाया जाएगा शक्ति केंद्र

0
517

महिला एवं बाल विकास विभाग महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक कदम और बढ़ाया है। अब महिला उत्थान से जुड़ी योजनाओं की जानकारी महिला शक्ति केंद्र के जरिए महिलाओं को दी जाएगी।

जिले के हर गांव में आंगनबाड़ी केंद्र महिला शक्ति केंद्र का स्वरूप लेगा। महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों के अनुसार महिला शक्ति केंद्र में काॅलेज की एनएसएस और एनसीसी की छात्राएं वालंटियर के रूप में शामिल होंगी। इन्हें ब्लाक स्तर पर ट्रेनिंग भी दी जाएगी। पहले छात्राओं को महिला सशक्तिकरण से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाएगी, ताकि वे गांवों की महिलाओं को बता सकें।

प्रथम चरण में हर ब्लाक से सौ सौ छात्राओं को वालंटियर बनाया जा रहा है। जिनको प्रशिक्षण दिया जाएगा। सभी वालंटियर छात्रों को 6 माह में दो सौ घंटे काम करना पड़ेगा। इसके बदले इन छात्राओं को हर घंटे के हिसाब से 50 रुपए मानदेय भी दिया जाएगा। इसके साथ छात्रों को सामुदायिक और सामाजिक कार्य में सहभागिता के लिए प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। केंद्र संचालन करने का उद्देश्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देना है।

योजना

महिला शक्ति केंद्र में काॅलेज की एनएसएस और एनसीसी की छात्राएं वालंटियर के रूप में शामिल होंगी

विकासखंड स्तर पर होगा क्रियान्वयन

योजना का क्रियान्वयन विकासखंड स्तर पर किया जाएगा। जिले के पांचों विकासखंड में एक एक ब्लाक महिला शक्ति केंद्र की स्थापना की जाएगी। इन केंद्रों में कालेज की चार फैकल्टी मेंबर रहेंगे, जो महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी के साथ मिलकर छात्रों को योजना के बारे में जानकारी देंगे। ट्रेनिंग लेन के बाद एनएसएस की इन छात्राओं के साथ गांव की महिला स्व सहायता समूह की महिलाएं, मितानिन, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, बैंक मित्र जैसे सहयोगी मिलकर काम करेंगे।

महासमुंद| जिला परियोजना कार्यालय, महिला एवं बाल विकास विभाग

योजनाओं को बताएंगे

महिला बाल विकास के परियोजना अधिकारी चंदू साहू का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को योजनाओं की जानकारी देने के उद्देश्य गांवों में महिला शक्ति केंद्रों का गठन किया जा रहा है। ताकि लोगों को सरकार की योजनाओं की जानकारी हो सके।

इनके लिए हो रहा गठन…

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
उजाला योजना
प्रधानमंत्री जन धन योजना
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना
मिशन इंद्रधनुष योजना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here