CG : मानसून मेहरबान, प्रदेश में औसत से चार फीसद अधिक बारिश

0
563

रायपुर। प्रदेश ने जुलाई में होने वाली औसत बारिश का आंकड़ा पार कर लिया है, चार फीसद अधिक बारिश हो चुकी है। लेकिन अभी भी पांच जिले ऐसे हैं जहां औसत से 25 फीसद कम बारिश हुई है। मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे में समूचे राज्य में बारिश और कुछ स्थानों पर भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी दी है।

बस्तर और दुर्ग संभाग में जमकर पानी बरस रहा है, जबकि रायपुर, बिलासपुर, सरगुजा संभाग में बादल बरस तो रहे हैं, लेकिन धीमे-धीमे। एक अपदाब का क्षेत्र बनने की वजह से बारिश हो रही है।

राजधानी रायपुर में शनिवार-रविवार की रात से हल्की बारिश शुरू हुई, जिसने दिन में रफ्तार पकड़ी। रविवार को दिनभर बिना रुके पानी बरसा। शहर में कुल 38 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। प्रमुख जिले बिलासपुर में 28,2, दुर्ग में 55.8, राजनांदगांव में 30.0 मिमी बारिश हुई। लगातार बारिश होने से ठंड भी बढ़ गई है। रविवार को दिनभर बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। छुट्टी वाले दिन जहां उद्यान, धार्मिक, मनोरंजन स्थलों पर लोगों का जमावड़ा लगा रहा था, वे सूने रहे।

दिन-रात का तापमान एक समान

लगातार हो रही बारिश ने प्रदेश में ठंड की लहर ला दी है। रायपुर में दिन और रात का तापमान एक समान हो चुका है। दिन का अधिकतम तापमान 25.6 डिग्री है और रात का पारा 25 डिग्री रहा। प्रदेश के लगभग सभी जिलों का तापमान 29 डिग्री के नीचे आ चुका है।

रविवार को सर्वाधिक बारिश-

महासमुंद के बसना में 90 मिमी, जांजगीर के जैजैपुर में 91.8 मिमी, रायगढ़ के सारंगढ़ में 115.6 मिमी, कोंडागांव के बड़ेराजपुर में 91.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई।

अभी स्थिति-

अधिक बारिश- नारायणपुर में 43 फीसद, दुर्ग में 46 फीसद अधिक बारिश।

सर्वाधिक बारिश– बीजापुर में 98 फीसद, सुकमा में 82 फीसद, बेमेतरा में 63 फीसद अधिक बारिश हो चुकी है।

पांच जिलों में बारिश औसत से कम- कोरबा में 20 फीसद, कोरिया में 27 फीसद, जशपुर में 25 फीसद, जांजगीर में 22 फीसद, गरियाबंद में 23 फीसद कम बारिश हुई है। लेकिन ज्यादा चिंता का विषय नहीं है, क्योंकि आने वाले दिनों में होने वाली बारिश से यह कमी पूरी हो जाएगी।

पूर्वानुमान- दक्षिण-पश्चिम झारखंड एवं उससे लगे उत्तरी ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र के आसपास एक अवदाब का क्षेत्र बना हुआ है। इसके पश्चिम उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here