संचार क्रांति योजना के लाभ से सैकड़ों ग्रामीण वंचित

0
554

संचार क्रांति योजना के लाभ से ग्राम पंचायत मंगला के ग्रामीण वंचित हैं। शासन ने यहां सर्वे सूची ही जारी नहीं किया है, इस वजह से गांव के कई लोग मोबाइल के लिए फार्म जमा नहीं कर सके हैं। जनप्रतिनिधि सर्वे सूची के इंतजार में है। दूसरी ओर जिले में मोबाइल का वितरण शुरू हो गया है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने संचार क्रांति योजना के तहत राज्य में स्मार्टफोन देने का निर्णय लिया है। योजना के तहत राज्य सरकार प्रदेश के करीब 55 लाख लोगों को स्मार्टफोन देने जा रही है। युवाओं और महिलाओं को मोबाइल दिए जाने हैं। योजना दो चरण में पूरी होगी। योजना का दूसरा चरण सितंबर में शुरू होगा। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बुधवार को जिले में मोबाइल वितरण करने की शुरुआत की थी। इससे पहले हर जिले में 2007-08 की सर्वे सूची जारी की। नगर निगम, नगरीय निकाय, ग्राम पंचायतों में यह सूची जारी कर ग्रामीणों से फार्म भरवाया गया है।

मंगला में सर्वे सूची जारी नहीं की गई: शहर से जुड़े ग्राम पंचायत मंगला के सरपंच गायत्री पटेल ने बताया कि यहां की आबादी 30 हजार है, जिसमें से करीब 70 फीसदी ग्रामीण बीपीएल कार्डधारी हैं। संचार क्रांति योजना के लिए सूची जारी नहीं की गई है, इससे ग्रामीण फॉर्म नहीं भर सके हैं।

ऐसे में तो 456 लोगों ही मिलेगा मोबाइल

ग्राम पंचायत खमतराई के सरपंच किशोर बंजारे ने बताया कि यहां की आबादी करीब 7-8 हजार है। 795 परिवार बीपीएल कार्डधारी हैं। इनमें से सिर्फ 456 लोगों को मोबाइल मिलेगा। बाकी लोगों का नाम सर्वे सूची से गायब है। सभी ग्रामीणों को स्मार्टफोन का लाभ मिलना चाहिए।

बहुत कम लोगों को मिल रहा मोबाइल

ग्राम पंचायत बहतराई के सरपंच राधेश्याम साहू का कहना है कि शासन की सर्वे सूची में सिर्फ 428 ग्रामीणों का नाम शामिल हैं, जिसमें 395 को मोबाइल मिलेगा। बाकी लोग रोजगार के सिलसिले में दूसरे शहर गए हुए हैं। इस वजह से स्थानीय लोगों को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here