खरीदी केंद्रों में धान बेचने के लिए अभी भी किसानों का हो रहा इंतजार

0
119

चंपा Nov 27, 2018

त्योहार, फिर चुनाव काे लेकर इस बार क्षेत्र में किसानी का काम पीछे हो गया है, लेकिन अब चुनावी माहौल कम होते ही किसान अब खेतों में ही नजर आ रहे हैं। सालभर से तैयार की गई फसल को सहेजने में लगे हुए हैं ताकि जल्द से जल्द फसल को बेच सके।

इधर धान खरीदी शुरू होने के बाद भी कछुआ गति से खरीदी हो रही है जिसमें तेजी आने की उम्मीद है। हालांकि चुनावी घोषणा में कर्जमाफी समेत समर्थन मूल्य बढ़ाए जाने की घोषणा को लेकर किसान अभी धान बेचने की बजाए इंतजार कर रहे हैं। खासकर बड़े किसान सरकार बनने की राह दे रहे हैं। वहीं छोटे इंतजार करने के बजाए केन्द्रों पर पहुंचकर धान बेचने की तैयारी कर रहे हैं। राज्य शासन द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य एवं बोनस के दर से ही अपनी उपज बेचने भी पहुंच रहे हैं। किसानों का कहना है कि 11 दिसंबर को यह निर्णय भी हो जाएगा कि किसकी सरकार आ रही है। इसलिए कुछ दिन रूकने में क्या हर्ज है, क्योंकि धान तो बेचेंगे ही। चाहे सरकार नई हो या पुरानी।

शासन के मापदंड अनुसार ही धान खरीदी करें: ब्रांच मैनेजर

कोसला | खरीदी शुरू होने के 25 दिनों बाद सोमवार को गांव के खरीदी केंद्र में धान की आवक हुई। पहले दिन 235 क्विंटल धान की खरीदी हुई तथा दूसरे दिन के लिए 300 क्विंटल धान का टोकन किसानों को दिया गया।

खरीदी ब्रांच मैनेजर शंकर साहू, सुपरवाइजर भूपेंद्र सिंह ठाकुर की उपस्थिति में शुरू हुई। ब्रांच मैनेजर शंकर साहू ने कहा कि समय पर किसानों के धान की खरीदी शासन के द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुसार होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि खरीदी में किसानों को किसी प्रकार की असुविधा या शिकायत का मौका नहीं मिलना चाहिए। सुपरवाइजर भूपेंद्र सिंह ने समय पर उठाव व किसानों को बारदाना उपलब्ध कराने पर जोर दिया। संस्था प्रबंधक त्रिलाेकीनाथ तिवारी ने कहा कि खरीदी केंद्र के अंतर्गत आने वाले गांव के किसानों को टोकन दिया जा रहा है, टोकन में जो तारीख दी गई है किसान उसी तारीख में अपना धान लेकर आएं ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा न हो। संचालक मंडल के अध्यक्ष रामिकशुन कश्यप, उपाध्यक्ष सुधीर तिवारी, रामप्रसाद कुर्मी, रूपचंद साहू ने भी व्यवस्थित खरीदी पर जोर दिया।

धान की बोरी को तौल कर देखते ब्रांच मैनेजर व सुपरवाइजर व अन्य।

25 दिन बाद कोटमीसोनार सोसायटी में शुरू हुई खरीदी, पहले ही दिन 600 क्विं. आवक

भास्कर न्यूज | अकलतरा

कोटमीसोनार स्थित धान खरीदी केंद्र में 25 दिन बाद सोमवार को खरीदी की शुरूआत हुई। पहले दिन 600 क्विंटल धान की आवक हुई।

धान लाने के लिए दूसरे किसानों को टोकन भी दिया गया। समिति अध्यक्ष प्रदीप सोनी, नोडल अधिकारी कमल सिंह ठाकुर ने पूजा-अर्चना कर खरीदी की शुरूआत की। समिति अध्यक्ष प्रदीप सोनी ने बताया कि किसानों से मोटा एवं सरना धान 1750 रुपए प्रति क्विंटल और पतला धान 1770 प्रति क्विंटल की दर से खरीदी करने के साथ प्रति क्विंटल 300 रुपए बोनस भी साथ में दिया जा रहा है। इस माैके पर रमाकांत सोनी, प्रदीप दुबे, प्रकाश कैवर्त्य एवं क्षेत्र के किसान बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here