किसान खेतों में, महिलाएं त्योहार में लगीं, सो दिवाली में प्रत्याशी भी यहीं पहुंचे, वजह-प्रचार का समय कम

0
114

बालोद Nov 10, 2018

विधानसभा चुनाव मतदान को अब 10 दिन ही रह गए हैं इसलिए प्रत्याशी दीपावली में भी लोगों के समक्ष पहुंचे। चुनाव चिन्ह के आवंटन के साथ दिवाली, अब चुनावी खुमारी चढ़ने लगी है।

लोग (मतदाता) दिवाली के साथ खेती किसानी के काम में व्यस्त रहे। इस बीच प्रत्याशियों को कम समय में अपने प्रचार की चिंता सताने लगी ताे वे दिवाली में लोगों के साथ मिलते रहे, कोई खेत खलिहान तक पहुंचा तो कोई बाजार में। बचे दिनों में विधानसभा क्षेत्र के हर छोटे बड़े गांव व शहर के हर मुहल्ले में पहुंचने का लक्ष्य बनाकर प्रत्याशी व समर्थक काम कर रहे हैं। सबसे ज्यादा मेहनत गांव में पहुंचने की है क्योंकि अधिकतर मतदाता गांव में ही है लेकिन जब प्रत्याशी गांव में पहुंच रहे तो उन्हें गली बस्ती में भीड़ नहीं मिल रही। क्योंकि लोग अपने काम में व्यस्त हैं। ऐसे वक्त में खुद प्रत्याशी मतदाता जहां ज्यादा मिले, वहीं पहुंच कर समर्थन मांग रहे हैं। सुबह 9 से रात 10 बजे तक ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं से संपर्क करना अभी प्रत्याशियों का मकसद बन गया है। इसी का नतीजा रहा कि दिवाली में भी प्रचार करने में लगे रहे।

इस माहौल के बीच ये रोचक नजारे सामने आए-जो बताते हैं चुनाव प्रचार के लिए प्रत्याशी क्या क्या कर सकते हैं ।

खेतों में पहुंचे निषाद, दीपक भी गए, राय बोले-मौका दो

जोगी कांग्रेस से राजेंद्र राय जनसंपर्क के दौरान।

गुंडरदेही से कांग्रेस प्रत्याशी कुंवर निषाद खेतों तक पहुंच रहे हैं। दिवाली के साथ खेती किसानी का दौर चल रहा है। इसलिए कई लोग गांव में नहीं मिलते। तो खुद प्रत्याशी खेत खलिहान में जाकर किसानों से मिल रहे हैं। अर्जुन्दा व गुंडरदेही क्षेत्र के निषाद समाज व अन्य समर्थक कुंवर के चुनाव प्रचार के लिए आपस में चंदा भी कर रहे हैं। इसी तरह भाजपा प्रत्याशी दीपक ताराचंद साहू भी पार्टी के बीच छिटपुट नाराजगी को दूर कर सभी से साथ मिलकर काम करने का आग्रह कर निकले हैं। जोगी समर्थक राजेंद्र राय भी कह रहे हैं कि मैं कांग्रेस से विधायक रहा। उस समय भाजपा की सरकार रही। फिर भी मैंने क्षेत्र में काम कराए। इसलिए मुझे मौका दीजिए।

लंबे समय बाद टिकट इसलिए पहचान तो कराना पड़ेगी

लंबे समय करीब 15 साल बाद बालोद क्षेत्र से भाजपा ने प्रत्याशी खड़ा किया है। इसके पहले गुरुर क्षेत्र से ही प्रत्याशी बनते आए थे। ऐसे में जब पवन साहू अपने समर्थकों संग खासकर गुरुर ब्लाॅक के गांवों में पहुंच रहे तो लोगों से उनकी पहचान कराना पड़ रही है। वहीं गुरुर ब्लाॅक के जंगली इलाके में पहुंचकर कांग्रेस की संगीता सिन्हा मतदाताओं को साधने में जुटी हैं। वह दीपावली पर वनांचल क्षेत्र में पहुंची। प्रत्याशी को लोगों ने सड़क व स्वास्थ्य की समस्या भी गिनाई। जोगी कांग्रेस के अर्जुन हिरवानी भी संपर्क में जुटे हुए हैं। उनका नाम सबसे पहले घोषित हो चुका था।

गुंडरदेही से कांग्रेस के कुंवर निषाद खलिहान में

बालोद पर कांग्रेस प्रत्याशी संगीता सिन्हा पहुंची गुरुर के वनांचल में

बाजार में पहुंची अनिला शाम मेंे टेकाम भी आ गए

कांग्रेस प्रत्याशी अनिला भेड़िया रात में बाजार में।

चिन्ह आवंटन के बाद प्रत्याशियों के लिए अब एक -एक दिन कीमती हो गया है। ऐसे में वे देर रात तक भी प्रचार करने से पीछे नहीं है। डौंडीलोहारा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी अनिला भेड़िया रात में नगर के बाजार में पहुंचकर सब्जी विक्रेताओं व ग्राहकों से समर्थन मांगती दिखी। इसी तरह बाजार पहुंचकर भाजपा के प्रत्याशी लाल महेंद्र टेकाम विकास कार्यों को प्रमुख आधार बनाकर लोगों से सीएम की तर्ज पर वादे कर रहे हैं कि मुझे विधायक बनाएंगे तो क्षेत्र का और तेजी से विकास होगा। वहीं निर्दलीय प्रत्याशी देवलाल ठाकुर भी गांव व खेत में पहुंचकर लोगों से विकास के लिए वोट मांग रहे हैं। युवा वर्ग भी उत्साह के साथ चल रहे हैं।

भाजपा प्रत्याशी लाल महेंद्र टेकाम भी बाजार पहुंचे।

जब भाजपा के पवन साहू पहुंचे तो इस तरह उनकी पहचान कराई गई।

भाजपा के लोग नहीं चाहते मेरी बात लोगों तक पहुंचे

बालोद.हथाैद पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने यूं नारा लगवाए।

भास्कर न्यूज | बालोद

शुक्रवार दोपहर 2 बजे छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस जोगी पार्टी के सुप्रीमो अजीत जोगी बालोद जिले के दौरे पर थे। पहले वह कुसुमकसा आए। फिर संजारी बालोद विधानसभा के प्रत्याशी अर्जुन हिरवानी की सभा में हथौद पहुंचे। जहां जोगी ने कहा मुझे मुख्यमंत्री बना दो मैं सभी बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता दूंगा। किसी के यहां बच्ची हुई तो एक लाख का डिपाॅजिट कलेक्टर करेगा। शादी होने तक 10 लाख होगा। इस दौरान माइक बीच में बंद हो गया। इस पर जोगी ने कहा कि मैं जहां-जहां सभा में जाता हूं। भाजपा वाले हर माइक वाले के पास अपना आदमी बिठलाकर रखते हैं। जो वायर को खींच के मेरी आवाज दबाने की कोशिश करते हैं। लेकिन मेरी आवाज लोगों तक पहुंचेगी। मैं मुख्यमंत्री बनूंगा।

हर तालाब को शान बनवा देंगे : अर्जुन हिरवानी कहने लगे कि जोगी जी मैं वचन दे रहा हूं पहला – हर एक तालाब को शान बनवा देंगे, हर एक किसान के खेत में पानी पहुंचा देंगे। जोगी जी ने मुझे कहा है – अर्जुन तुम इंजीनियर हो। तुम प्लान बनाओ, मैं फैक्ट्री खोलकर हर एक किसान के बच्चों को राेजगार देंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री जोगी ने कहा कि 15 साल में सिर्फ और सिर्फ झूठे वादे किए लेकिन इतना सब बताने का समय नहीं है।

स्टॉम्प में लिखा आप मेरे खिलाफ कोर्ट जा सकते हो

जोगी ने कहा कि नरेन्द्र मोदी, रमन सिंह, राहुल गांधी, मनमोहन सिंह.. है हिम्मत तो आप भी हाईकोर्ट में स्टांप पेपर में शपथ पत्र लिख कर दिखाओ। मैंने लिखवाया है। मैंने स्टांप पेपर में लिखवाया है और छत्तीसगढ़ के किसानों का पूरा कर्जा माफ कर दूंगा। एक एकड़ पीछे 20 क्विंटल धान खरीदूंगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here