अफसरों को हर दिन एप से धान खरीदी की मिलेगी जानकारी, गड़बड़ी पर लगेगी रोक

0
104

धमतरी  Oct 20, 2018

1 नवंबर से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी शुरू हो रही है। इसके लिए जिले में 84 खरीद केंद्र बनाए गए हैं, जहां खरीदी प्रक्रिया काे पूरी तरह पारदर्शी रखने एवं गड़बड़ी रोकने के लिए राज्य शासन ने समिति के नोडल अफसरों के लिए एक मोबाइल एप लांच किया है। इस एप पर ऑन द स्पाॅट अफसर खरीदी काे अपडेट करेंगे।

एप में खरीदी की मात्रा व किसान के नाम, क्रय केंद्र संख्या आदि का ब्यौरा होगा। इससे अफसरों को हर दिन की खान खरीदी की जानकारी मिलेगी। एप को धान खरीद से जुड़े सभी कर्मियों को डाउनलोड करने के निर्देश दिए गए हैं। धान खरीदी शुरू होते ही इस एप पर आंकड़ों का संधारण शुरू हो जाएगा। इसमें समिति से लेकर मुख्यालय एवं सरकार स्तर तक के सभी अधिकारी जुड़े रहेंगे। केंद्रीय सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी आरपी शर्मा ने बताया कि मोबाइल एप से सभी अधिकारियों काे हर दिन धान खरीद की जानकारी आसानी से मिलेगी। मोबाइल एप से सभी धान खरीदी केंद्र के प्रभारी, जिला सहकारिता, फूड, विपणन विभाग के अधिकारी और राज्य स्तर के अधिकारी आपस में जुड़े रहेंगे। खरीदी केंद्रों से प्रतिदिन भेजी जाने वाली सूचना खाद्य विभाग के मुख्य सचिव को भी मिलेगी।

लोकेशन ऑन करने के बाद ही एप काम करेगा

नोडल अफसरों को पहले इस मोबाइल एप की ट्रेनिंग दी जाएगी। इन्हें एक आईडी पासवर्ड भी दिया जाएगा। लोकेशन ऑन करने से ही एप काम करेगा, इसलिए इसमें नोडल अफसर जिस दिन जाकर समिति का निरीक्षण करेंगे उसकी तारीख से लेकर समय एवं अफसर द्वारा एंट्री की गई सारी जानकारी भी ऑनलाइन ट्रेस होती रहेगी।

जहां इंटरनेट नहीं वहां आॅफलाइन होगा काम

दूरस्थ एवं वनांचल इलाके में इंटरनेट कनेक्टिविटी समस्या है, इसलिए ऐसी समितियों की परेशानी के लिए इस मोबाइल एप को कुछ इस तरह से बनाया गया है, जिससे वह बिना इंटरनेट के भी काम कर सके। एप में आॅफलाइन मोड में भी काम करने का विकल्प है, इसलिए समिति में निरीक्षण के सारे रिकार्ड बाद में भी अपलोड हो जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here