भटभेरा के 6 केंद्रों में धान खरीदने फड़ तैयार

0
145

नवापारा राजिम Oct 27, 2018

सुहेला| राजनीतिक दलों द्वारा अपने प्रत्याशियों के चयन में उलझे रहने के बीच जिला सहकारी केंद्रीय बैंक शाखा भटभेरा के अंतर्गत आने वाली सभी 6 खरीदी केंद्रों में धान खरीदी के लिए फड़ तैयार हो गए हैं। शाखा अंतर्गत इस वर्ष 6,188 किसानोंं ने धान बेचने के लिए पंजीयन करवाया है, जिनमें कुल 372 नए सदस्य बनाए गए हैं।

शाखा पर्यवेक्षक श्रीराम वर्मा ने बताया कि इस साल कुल तीन लाख क्विंटल धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है, जिसके लिए एक लाख 12 हजार बारदाना खरीदी केंद्रों में पहुंच चुके हैं। किसानो से इस बार ₹300 बोनस सहित पतला धान 2 हजार सत्तर रुपए प्रति क्विंटल तथा मोटा एवं स्वर्णा किस्म के धान बोनस सहित ₹2050 में खरीदा जाएगा। कांटा बांट में शील लगाए जा चुकी हैं। हमालों की नियुक्ति भी की जा चुकी है और 29 और 30 अक्टूबर तक खरीदी की राशि भी आ जाएगी।

समिति व्यवस्थापक ध्वजा राम साहू, सुखदेव वर्मा, जागेश्वर वर्मा एवम कृष्णा साहू आदि ने बताया कि भटभेरा, रावन, मोहरा और सुहेला खरीदी केंद्रों के धोबनीडीह, बुड़गहन, पेंड्री, कसहीडीह, नेवारी, फुलवारी, तिल्दा बांधा,भटभेरा, मोहरा, बरडीह, हिरमी, सुहेला, बासीन आदि गांवों में पानी की कमी से फसल कहीं कम तो कहीं अधिक प्रभावित है।

फोटो । खरीदी के लिए पूरी तरह तैयार धान खरीदी केंद्र भटभेरा।

तीन लाख क्विंटल खरीदने का रखा गया लक्ष्य

शाखा प्रबंधक पूर्णेन्द्र कश्यप ने बताया की शाखा के अंतर्गत सत्र 2017 में 2लाख,70हजार क्विंटल धान की खरीदी की गई थी। जबकि 2018 में मात्र 1 लाख 7 हजार क्विंटल धान खरीदा जा सका था। इस बार तीन लाख क्विंटल धान खरीदने का लक्ष्य रखा गया है।

भेंड्री और चंदना के धान खरीदी केंद्र में पहुंचे 45 हजार बारदाने, सोमवार से किसानों को बांटा जाएगा टोकन

भेंड्री नवापारा| एक नवंबर से धान खरीदी करने को लेकर मगरलोड ब्लॉक के धान खरीदी केंद्र भेंड्री व चंदना में किसानों द्वारा लाये जाने वाले धान की फसल खरीदने के लिए सभी प्रकार के तैयारी पूर्णता की ओर है। धान खरीदी को लेकर केंद्र में 45 हजार बारदाने पहुंच चुके हैं। इस बार भेंड्री सोसायटी में 2061 किसानों का पंजीयन हुआ है। खरीदी को लेकर समिति सदस्यों ने बैठक ली, जिसमें किसानों को सोमवार से धान खरीदी के लिए टोकन बांटने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगा। समिति अध्यक्ष खेमूराम साहू ने बताया कि पतला धान 1770 व मोटा धान 1750 रुपए शासन ने तय किया है। इसके साथ ही 300 रुपए बोनस साथ में जुड़कर किसानों को मिलेगा। समिति प्रबंधक कार्तिकराम साहू ने बताया कि धान खरीदी उपरांत विक्रय मूल्य के साथ बोनस की राशि भी मिलेगा। हारूना धान की कटाई शुरू हो गई है। इस बार धान खरीदी के कुछ दिन बाद दिवाली का त्यौहार है, जिसे लेकर गांव के किसानों में हर्ष है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here