लोड कम करने अतिरिक्त ट्रांसफॉर्मर रखेगी कंपनी

0
120

Oct 01, 2018

बिजली कंपनी सब-स्टेशनों का लोड कम करने के लिए अब ट्रांसफॉर्मर बढ़ाएगी, जिससे की किसानों की न सिर्फ बिजली कटौती बल्कि, कम वोल्टेज की समस्या भी कम होगी। अब बिजली कंपनी यह काम रबी सीजन की फसलों में समस्या न हो, इसके लिए किया जा रहा है।

खरीफ सीजन में किसानों ने बिजली को लेकर आंदोलन किए, जबकि तीन बार चक्काजाम किया। जिसके बाद बिजली कंपनी ने सोंठवा क्षेत्र के लिए सवाई-माधौपुर से बिजली ली, लेकिन यह अस्थाई व्यवस्था थी। अब इस व्यवस्था को खत्म करने के साथ ही बिजली कंपनी उक्त क्षेत्र की बिजली समस्या निपटाने के लिए ट्रांसफॉर्मर बढ़ाने और नए सब-स्टेशन को स्वीकृत कराने में लगी हुई है ताकि, किसानों को आगामी सीजन में परेशानी न हो। इसके लिए बिजली कंपनी ने पूर्व में ही प्रस्ताव बना लिया है। जबकि प्रेमसर व अड़वाड़ क्षेत्रों में भी ट्रांसफॉर्मर रखने के अलावा सब-स्टेशनों का काम कराने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा ढोढर क्षेत्र में भी कंपनी बिजली लाइन बदलने के साथ-साथ अतिरिक्त ट्रांसफॉर्मर रखेगी, जिससे की वहां की फॉल्ट की समस्या को दूर किया जा सके।

वहीं बिजली कंपनी द्वारा चलाई जा रही योजना के तहत अक्टूबर माह तक जिले के हर गांव में बिजली पहुंचा दी जाएगी, जिसका काम तेजी के साथ किया जा रहा है। 218 गांवों में बिजली पहुंचाने का काम किया जा रहा है, जिसमें से लगभग 180 गांवों में बिजली पहुंचाने का काम लगभग पूरा कर लिया गया है, इसके अलावा अन्य गांवों का भी चिह्नित किया जा रहा है, जिनमें की बिजली नहीं है। साथ ही उन गांवों के भी ट्रांसफॉर्मर व बिजली तार बदले जा रहे है, जिनमें खराबी के कारण बिजली सप्लाई बार-बार बाधित हो रही है। इससे गांवों में भी 24 घंटे बिजली सप्लाई पहुंचाई जाएगी।

25 हजार परिवारों को मिला नि:शुल्क कनेक्शन

योजना के तहत श्योपुर में गांवों में बिजली पहुंचाने के साथ-साथ दीनदयाल व अटल योजना के तहत ग्रामीणों को नि:शुल्क कनेक्शन दिए जा रहे है, जिसमें न सिर्फ बोर्ड दिया जा रहा है और बल्ब भी दिए जा रहे है। जिससे लोगों के घरों में रोशनी हो रही है। अब तक जिले में लगभग 25 हजार उपभोक्ताओं का नि:शुल्क कनेक्शन प्रदाय किए जा चुके है। जबकि संबल योजना में भी 20 करोड़ रुपए के बिजली बिल माफ कर दिए गए है, जिनका आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here