किसान बोले- मनरेगा को कृषि कार्य से जोड़ें

0
128

पठारी। Sep 16, 2018

भारतीय किसान संघ ने किसानों की 6 सूत्रीय समस्याओं को लेकर प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल के नाम 6 सूत्रीय मांगों का एक ज्ञापन तहसीलदार परवेज अली खान को सौंपा।

सैकड़ों की तादाद में एकत्रित किसानों ने ज्ञापन में मांग की है कि मनरेगा को कृषि से जोड़ा जाए। कृषि कार्य के लिए ग्राम पंचायतों से किसानों को मजदूर उपलब्ध कराएं। मजदूरी मनरेगा योजना से दी जाए। मध्य प्रदेश सरकार किसानों की लागत कम करने के लिए 25000 रुपए प्रति हेक्टेयर राशि किसान के खाते में जमा कराएं, इलाहाबाद बैंक शाखा पठारी से किसानों को फसल बीमा राशि आज तक वितरित नहीं की गई है। शाखा प्रबंधक से बात करने पर कहा गया कि कृषि बीमा कंपनी ने अभी राशि बैंक के खातों में नहीं डाली जबकि बीमा कंपनी के अधिकारी से बात की तो उन्होंने कहा कि राशि भेज दी गई है। इलाहाबाद बैंक के अधिकारी कर्मचारियों द्वारा किसानों को गुमराह किया जा रहा है। जल्दी ही बीमा राशि किसानों के खाते में डाली जाए। विदिशा जिले में खरीफ फसल में उड़द और मूंग की फसल लगातार बारिश के कारण नष्ट हो गई है। जल्दी किसानों के खेत का सर्वे कराया जाए। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पठारी में महिला चिकित्सक नहीं है। भारतीय किसान संघ लगातार चिकित्सक की मांग कर रहा है। साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाए जाने की मांग की है। लेकिन सरकार इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रही है। पठारी तहसील की महिला मरीजों को 30 किलोमीटर दूर इलाज के लिए जाना पड़ता है।

ज्ञापन सौंपने वालों में किसान संघ के अध्यक्ष रितेश जैन ,शशि रिछारिया ,राजेश रिछारिया, प्रमोद साहू, शशि शर्मा, संजय जैन, संतोष ठाकुर ,राजेश व्यास ,राजेंद्र व्यास, सुनील जैन ,अनिल सहेले,श्याम सोनी, पहलवान सिंह कुर्मी, उमाशंकर कुर्मी, आदि किसान उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here