अब सभा में काले कुर्ते पहनकर जाएंगे सरकार से नाखुश किसान : शिवकुमार शर्मा

0
497

 

होशंगाबाद। सरकार चुनाव से पहले किसानों को खूब मनाने की कोशिश करे लेकिन जमीनी स्तर पर परेशान किसान जवाब देने का मन भी बना रहे हैं। सरकार से नाखुश किसान अब मांगें मनवाने के लिए काले कुर्ते पहनकर सभाओं में जाएंगे। सोमवार को राष्ट्रीय किसान महासंघ की देशव्यापी किसान अधिकार यात्रा जम्मू-कश्मीर, पंजाब होते हुए होशंगाबाद पहुंची।

रामजी बाबा परिसर में हुई सभा में बारिश होने के बाद भी किसान पंडाल में डटे रहे। सभा में किसान नेता शिवकुमार शर्मा (कक्काजी) केंद्र और राज्य सरकार के विरोध में काला कुर्ता पहनकर आए। उन्होंने कहा सभी किसान काले कुर्ते सिलवाएं और सभी सभाओं में नेताओं के सामने बैैठें। उन्होंने कश्मीर में केंद्र सरकार की नीतियों को भी जनविरोधी बताया। कक्काजी ने कश्मीर को मुख्यधारा में जोड़ने की बात करते हुए किसान परिवारों की एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में यात्रा कराने की बात कही। उन्होंने कहा कश्मीर में 2 फीसदी अलगाव वादी भी किसानों के पक्ष में हैं। वे किसानों का विरोध नहीं करते हैं। सरकार से नाराज हैं। किसान अधिकार यात्रा में शामिल किसान नेताओं और किसानों को नर्मदा ब्रिज से सभा स्थल तक जगह-जगह स्वागत किया गया। यात्रा होशंगाबाद के बाद बाबई, सेमरी, सोहागपुर और पिपरिया भी पहुंची।

जिले का मुद्दा: प्रांतीय अध्यक्ष लीलाधर राजपूत ने यात्रा में होशंगाबाद जिले के 274 किसानों को मार्जिन मनी के 2 लाख रुपए नहीं मिलने और मूंग खरीदी के समय सीमा को 31 अगस्त तक बढाने की मांग की है। यात्रा में संयोजक शिवकुमार कक्का जी, पंजाब के जगजीत सिंह, हरियाणा के गुरनाम सिंह, दिल्ली के अभिमन्यु कोहाड़, कश्मीर के हामिद मलिक,केरला केके वीजू सहित देश भर के किसान चल रहे हैं।

19 को कन्याकुमारी पहुंचेगी यात्रा:26 जुलाई से कश्मीर से शुरू हुई किसान अधिकार यात्रा का 19 अगस्त को कन्याकुमारी में समापन होगा। यात्रा में राष्ट्रीय सहित राज्यों की क्षेत्रीय मांगों को भी शामिल किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here