MP – फसल बीमा योजना पर कार्यशाला आयोजित

0
528

ग्वालियर – प्रधानमंत्री फसल बीमार योजना के तहत खरीफ फसलों का बीमा किया जा रहा है। किसानों को इसके बारे में जानकारी देने के लिए जिला पंचायत सभागार में गुरूवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें खरीफ फसलों का बीमा कराने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी शिवम वर्मा ने उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास से कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किए जा रहे खरीफ फसलों के बीमा की जानकारी अधिक से अधिक किसानों तक पहुंचाने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। कार्यशाला में बताया गया कि किसानों द्वारा धान सिंचित, सोयाबीन, बाजरा, ज्वार, तिल, उड़द और मूंग की फसलों के लिए दो प्रतिशत प्रीमियम राशि बैंक या सीएससी सेंटरों पर जमा कराकर योजना का लाभ लिया जा सकता है। साथ ही खरीफ -2017 के क्लेम की लगभग 10 करोड़ 27 लाख रूपए की राशि कंपनी द्वारा बैंको में भेजी जा चुकी है। इस राशि को 31 जुलाई तक किसानों के खातों में क्रेडिट करने के निर्देश भी सभी बैंको को दिए जा चुके हैं।

पोर्टल पर पंजीयन 28 सेः

वर्ष 2018 खरीफ फसलों के किसानों के फसलवार पंजीयन ई-उपार्जन पोर्टल पर 28 से 31 जुलाई तक किए जाएंगे। ई-उपार्जन पोर्टल पर जिले में धान, ज्वार, बाजरा, सोयाबीन, अरहर, उड़द, मक्का, तिल तथा रामतिल फसल का पंजीयन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here