MP – 73 ग्राम पंचायतों में शुरू हुआ स्वच्छता सर्वेक्षण

0
448

स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 बुधवार से शुरू हो गया। ब्लॉक की 73 ग्राम पंचायतों में एक साथ सर्वे सहित अन्य गतिविधियां संचालित की जाएंगी। पहले दिन गांवों में रैली निकालकर ग्रामीणों को जागरूक किया। पाइंट के हिसाब से रैंकिंग तय की जाएगी। इसमें जो सर्वाधिक रैंकिंग प्राप्त करेगा, उसे प्रथम स्थान मिलने पर जिला व राज्य स्तर पर 2 अक्टूबर गांधी जयंती पर पुरस्कृत किया जाएगा।

100 अंक किए हैं निर्धारित

स्वच्छता सर्वेक्षण के मुख्य तीन घटक बनाए हैं। इसमें 100 अंक निर्धारित किए हैं। इसमें 35 अंक ग्रामीणों की प्रतिक्रिया और सुझाव, 35 अंक भौतिक प्रगति और ओडीएफ की गुणवत्ता और 30 अंक अधिकारियों द्वारा प्रत्यक्ष अवलोकन पर दिए जाएंगे। इस प्रकार सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली ग्राम पंचायत जिला स्तर व राज्य स्तर पर चयनित की जाएगी।

पहले दिन पंचायतों में हुए आयोजन

स्वच्छता सर्वेक्षण के अंतर्गत बुधवार को ब्लाॅक की ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम हुए। इसमें ग्रामीणों को अभियान की जानकारी दी। चारखेड़ा में एक कदम स्वच्छता की ओर पर कार्यशाला रखी है। पीपल्याकलां में स्वच्छता की शपथ दिलाई।

स्वच्छता सर्वेक्षण

गांवों में रैली निकालकर ग्रामीणों को जागरूक किया, पाइंट के हिसाब से तय की जाएगी रैंिकंग

निकाली स्वच्छता रैली, घरों के आसपास सफाई रखने किया जागरूक

सोडलपुर| स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत बुधवार को गांव में स्कूली छात्र-छात्राओं ने स्वच्छता रैली निकाली। इस दौरान ग्रामीणों को घरों के आसपास साफ-सफाई रखने के लिए जागरूक किया। गांव के मुख्य मार्गों से निकली रैली में विद्यार्थियों ने स्वच्छता के नारे लगाए। इस दौरान ग्रामीणों को सूखा व गीला कचरा रखने के लिए अलग-अलग डस्टबिन रखने का आग्रह किया। इस दौरान जनपद सीईओ रंजीत ताराम, सरपंच सुरेश उइके, प्राचार्य विजय गौर सहित अन्य मौजूद थे। गांव के कान्हाबाबा चौक पर मानव श्रृंखला भी बनाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here