38 हजार किसानों का 114 करोड़ का ऋण माफ, शेष का शीघ्र : प्रभारी मंत्री

0
64

दमोह Nov 30, 2019

जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने शुक्रवार शाम कलेक्टोरेट में जिला योजना समिति की बैठक ली। बैठक में कहा कि जय किसान ऋण माफी का दूसरा चरण शीघ्र प्रारंभ हो रहा है। प्रथम चरण में 38 हजार 494 किसानों का 114 करोड़ का ऋण माफ हुआ है। शेष किसानों का ऋण माफी भी होने जा रही है। कमलनाथ सरकार जो कहती है, सो करती है। उन्होंने कहा सरकार चिकित्सकों की पद पूर्ति के लिए प्रयास कर रही है। डॉक्टरों को वेतन और सुविधाएं बढ़ाई जा रही है। निश्चित ही इसके बेहतर परिणाम आएंगे। कमलनाथ सरकार ने एक हजार डॉक्टर्स की पद स्थापना की है और पैरामेडिकल स्टाफ की भी नियुक्ति की जाएगी।

जिले के प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए दृढ़ संकल्पित होकर काम कर रहे हैं, 22 डॉक्टर्स की पदस्थापना हुई है, इसमें कुछ डॉक्टर्स ने ज्वाॅइन भी कर लिया है। उन्होंने सीएमएचओ से कहा कि पदस्थ किए गए सभी चिकित्सकों से संपर्क कर आश्वस्त किया जाए, उन्हें यहां बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। साथ ही सभी ब्लाकों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में पानी व साफ-सफाई की व्यवस्था आगामी माह से करने के निर्देश दिए। ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी कार्य समय पर पूर्ण हों, तीसरे चरण में जो सड़कें बननी है, उनके समय पर डीपीआर प्रस्तुत कर कार्य कराए जाएं। सभी सड़क निर्माण विभागों के अधिकारियों से कहा सड़कों की गुणवत्ता को किया जाए। उन्होंने कहा जब कार्य चलते हैं, तब इसकी सतत् मॉनीटरिंग की जाए। उन्होंने सभी सड़कों का सुधार तय करने के निर्देश दिए। दमोह शहर की सभी सड़कों का सुधार त्वरित करने के निर्देश दिए। साथ ही प्रभारी मंत्री ने निर्माणाधीन गौशालाओं की प्रगति की जानकारी लेते हुए कहा कि सभी का कार्य दिसंबर माह में पूर्ण करा लिया जाए।

कलेक्टर तरूण राठी ने कहा दमोह-सागर सड़क सुधार का काम शुरू हो गया है, शीघ्र ही दमोह-जबलपुर सड़क का काम सुधार शुरू हो जाएगा। साथ ही अभाना और तेंदूखेड़ा मार्ग के संबंध में कहा कार्य शुरू हो गया है, तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं। विधायक राहुल सिंह ने कहा विभाग के उच्चाधिकारी सड़कों का निरीक्षण करें उनकी गुणवत्ता खराब होने पर संबंधित एजेंसी के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। विधायक ने कहा सागर-दमोह सड़क का काम शुरू हो गया है, बाकी जगह भी हो जाए। उन्होंने दमोह शहर की सड़कों की मरम्मत कराए जाने की बात रखी। विधायक ने कहा कि पीडब्ल्यूडी और नगरपालिका मिलकर तय कर लें और कार्य करवाएं। उन्होंने कहा कि पारना और रोहणी जलाशय के टेंडर हो गए हैं।

दमाेह। कलेक्टाेरेेट सभाकक्ष में बैठक में अधिकारियाें काे निर्देश दिए गए।

इन्होंने भी रखी अपनी बात

विधायक जबेरा धर्मेन्द्र सिहं ने कहा डिफाॅल्टर किसानों को भी समितियों के माध्यम से नkद खाद लेने की सुविधा दिलाई जाए। उन्होंने तेजगढ़ स्वास्थ्य केंद्र शुरू कराने की मांग की। उड़द का लंबित भुगतान के संबंध में अपनी बात रखी। विधायक पथरिया रामबाई गोविंद सिंह ने उर्वरक वितरण के संबंध में आ रही दिक्कतों से अवगत कराते हुए उसका निराकरण किए जाने की बात कही। बटियागढ़ में स्वास्थ्य केंद्र में सफाई और सुरक्षा कर्मी की व्यवस्था की बात रखी। जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल और सांसद प्रतिनिधि आलोक गोस्वामी ने भी क्षेत्र की समस्याओं पर अपनी बातें रखते हुए कार्रवाई की मांग की। बैठक में सांसद प्रतिनिधि आलोक गोस्वामी, नगरपालिका अध्यक्ष मालती असाटी और जिला योजना समिति के सदस्य, एसपी विवेक सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। जिले के प्रभारी मंत्री और विधायक राहुल सिंह द्वारा यहां पर कलेक्टर कार्यालय में मुख्यमंत्री कल्याणी योजना तहत दो हितग्राहियों क्रमश: मीनू राय-अजय राय और रीना विश्राम अठया ग्राम अधरौटा को दो-दो लाख रुपए के स्वीकृति पत्र वितरित किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here