गेट पर करानी होगी फसल व वाहन की एंट्री

0
138

खण्डवा Oct 22, 2018

भावांतर खरीदी के लिए अब अनाज मंडी के गेट पर ही सोयाबीन-मक्का के किसानों के वाहन की एंट्री मोबाइल के माध्यम से होगी। पोर्टल पर किसानों की यूनिक आईडी चालू होने के बाद व्यापारी खरीदी करंेगे। भावांतर खरीदी के लिए शासन ने अब नई व्यवस्था लागू की है।

उपज बेचने आ रहे किसानों को सबसे पहले मंडी गेट पर अपना नाम, गांव का नाम, उपज, वाहन का नंबर आदि मंडी की एप्लीकेशन में कर्मचारियों से डाउन करवाना होगा। इसके बाद गेट से वाहन आगे बढ़ेगा। इसी से किसान के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर यूनिट आईडी चालू होगी। आईडी खरीदी कूपन, तौल पर्ची पर लिखी जाएगी। किसानों को शासन से मिलने मक्का-सोयाबीन पर भावांतर की राशि यूनिक आईडी के हिसाब से ही जारी होगी।

गेट पर बढ़ाएंगे कम्प्यूटर सिस्टम : गेट पर ही एंट्री के लिए मंडी प्रबंधन कम्प्यूटर सिस्टम बढ़ाएगा। इसके बाद भी वाहन की यदि कतार लगती है तो मंडी शेड पर ही जाकर ऑपरेट किसानों की एंट्री कराएंगे। किसानों को 12 डिजिट का यूनिक आईडी जारी होगा। यह नंबर खरीदी पर्ची पर लिखे जाएंगे। व्यापारी खरीदी की एक पर्ची किसान को देंगे, दूसरी कॉपी मंडी कार्यालय मंे जमा करंेगे।

बेचने के लिए ये लाना जरूरी : फसल पंजीयन की कॉपी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर लाना होगा। व्यापारी कुल राशि का 50 प्रतिशत तक किसानों के खातों में आरटीजीएस करेंगे। भावांतर खरीदी के लिए मक्का के 30 व सोयाबीन के 25 हजार किसानों ने पंजीयन कराए हैं। रविवार को छुट्‌टी का दिन होने के बाद मक्का-सोयाबीन के 20 वाहन मंडी पहुंच गए।

रविवार को मंडी में मक्का-सोयाबीन के 20 वाहन पहुंचे। खरीदी आज होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here