29 तक होंगे भावांतर पंजीयन मंडी में आने लगी उपज

0
131

नागदा | Sep 28, 2018

खरीफ फसल को भावांतर योजना में खरीदने के लिए मार्केटिंग सोसायटी द्वारा किसानों के पंजीयन किए जा रहे हैं। अब तक 1634 किसानों ने पंजीयन कराए हैं। पंजीयन कराने की अंतिम तिथि 29 सितंबर है। उसके बाद भी पंजीयन की तिथि आगे बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। जबकि किसानों ने सोयाबीन फसल की कटाई का कार्य शुरू कर दिया है। फसल कटाई के बाद वह उपज लेकर मंडी भी पहुंच रहे हैं, लेकिन उपज खरीदी को लेकर कोई दिशा-निर्देश नहीं आने से किसान व्यापारियों को ही जो दाम मिल रहा है, उसमें उपज विक्रय कर रहे हैं। इसके अलावा किसानों में संशय भी है कि अभी अगर वह उपज बेच देते हैं तो उन्हें भावांतर का लाभ मिलेगा या नहीं।

2 से 3 हजार रुपए में बिक रही सोयाबीन : मंडी पहुंच रही साेयाबीन उपज बारिश होने से 20 प्रतिशत गिली आ रही है। इस वजह से उसका दाम भी व्यापारियों द्वारा कम दिया जा रहा है। हालांकि अभी शुरुआत होने से आवक कम है। व्यापारियों के मुताबिक सोयाबीन उपज 2 से 3 हजार रुपए तक खरीदी जा रही है। व्यापारियों का भी अनुमान है कि अब मौसम दोबारा खुल गया है, ऐसे में जल्दी ही मंडी में आवक बढ़ जाएगी और किसानों की भीड़ लगेगी।

जनपद सदस्य प्रतिनिधि भीमराज मालवीय ने बताया शासन मात्र योजनाएं बना रही है, लेकिन उसे साकार रूप न देकर किसानों को छलने का काम कर रही है। गत वर्ष भावांतर योजना लागू की गई। किसानों ने योजना का लाभ लेने पंजीयन कराया और अपनी उपज बेची, लेकिन एक साल बीतने के बाद भी अभी तक भावांतर योजना की राशि किसानों को नहीं मिल पाई है। शासन ने राशि डालने के लिए चार बार तारीख भी दी, लेकिन चारों तारीखों पर किसानाें के खाते में राशि नहीं पहुंची है।

नागदा मार्केटिंग सोसायटी प्रभारी रामचंद्र कैथवास ने बताया 29 सितंबर तक पंजीयन होंगे। 1634 पंजीयन हो गए हैं। फिलहाल खरीदी को लेकर अभी कोई दिशा-निर्देश नहीं मिले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here