सागर : गेहूं खरीदी: धीमा चल रहा परिवहन, किसान और केंद्र प्रभारी दोनों ही परेशान, खुले में पड़ा है 4 लाख क्विंटल, सुरक्षा के नहीं इंतजाम

0
175

सागर Apr 30, 2019

समर्थन मूल्य पर किसानों का गेहूं खरीदने बनाए गए खरीदी केंद्र पर धीमी चाल से परिवहन होने के कारण जहां किसान परेशान हो रहे है ताे वहीं समिति प्रबंधक व कर्मचारियों की दिक्कत कम नहीं हाे रही है।

यही नहीं खरीदे गए गेहूं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए कोई इंतजाम नहीं किए गए है इससे खुले आसमान के नीचे गेहूं रखा है। परिवहन नहीं होने से समितियों के कर्मचारी जगह की कमी से किसानों की उपज की तौल सही से नहीं कर पा रहे हैं।

जिले में 123 समर्थन मूल्य के गेहूं खरीदी केंद्र बनाए गए है। इन केद्राें पर साेमवार तक 15 लाख क्विंटल गेहूं की खरीदी 21262 किसानों से की जा चुकी है। जबकि अभी तक सिर्फ 11 लाख क्विंटल गेहूं का परिवहन ही हुआ है। खरीदी इसमें से 4 लाख क्विंटल गेहूं का परिवहन अटकाहुअा है। परिवहन करने वाले ट्रांसपोर्टस द्वारा समय पर वाहन उपलब्ध नहीं कराए जा रहे हैं। इससे केंद्र पर गेहूं के भरे हुए बोरों का अंबार लगा हुआ है।

चना-मसूर की खरीदी अब तक केवल 18 केंद्राें पर शुरु हाे सकी जबकि 42 केंद्राें पर हाेनी है। गाेदाम के अभाव में केंद्र प्रभारी चना अाैर मसूर वाले किसानाें काे एसएमएम देकर केंद्र पर नहीं बुला रहे है। उनका कहना है कि किसानाें से चना मसूर खरीद लेंगे ताे उसे गाेदाम में भाी रखना हाेगा। इसमें दिक्कत यह है कि प्रशासन ने अब तक खाली गाेदामाें के बारे में जानकारी नहीं दी है।

कृषि उपज मंडी सागर

साेमवार काे मंडी 450 ट्राली गेहूं, चना, मसूर सहित अन्य जिंस की अावक रही। जबकि प्याज की अावक 250 ट्राली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here