जिले में 69 केंद्रों पर होना थी खरीदी शुरु, अब तक सिर्फ 4 केंद्रों से मात्र 30 क्विंटल उड़द ही खरीदी गई

0
129

सागर Oct 30, 2018

जिले भर में 20 अक्टूबर से 69 खरीदी केंद्रों पर उड़द एवं मूंग आदि दलहनों की खरीदी शुरू होना थी। सोमवार तक स्थिति यह रही कि मात्र 4 केंद्रों पर ही खरीदी शुरू हो सकी। यहां भी महज 30 क्विंटल उड़द ही खरीदी गई है। शेष 65 केंद्रों पर खरीदी शुरू ही नहीं हो सकी है। इसके चलते हजारों किसान परेशान हो रहे हैं। गौरतलब है कि जिले में करीब 88 हजार किसानों ने उड़द और मूंग को समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए अपना पंजीयन कराया है। इनमें 83 हजार 101 किसान उड़द के लिए तो 3 हजार 151 किसान मूंग बिक्री के लिए पंजीकृत हुए हैं। शासन द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुसार 20 अक्टूबर से दोनों फसलों की खरीदी शुरु होना थी, लेकिन सागर जिले में इसका पालन अब तक नहीं हो सका है। महज 4 केंद्र बेरखेड़ी सड़क, जरुआखेड़ा, बोरिया और जूना रहली में ही खरीदी शुरू हो सकी है।

बारदाना केंद्रों पर पहुंचा लेकिन नहीं कर रहे खरीदी

शुरुआत में बताया गया था कि बारदाना नहीं आने के कारण यह खरीदी प्रक्रिया शुरू नहीं हो पा रही है। हालांकि अब कई केंद्रों पर पर्याप्त बारदाना पहुंच गया है। इसके बाद भी यहां किसानों से खरीदी शुरू नहीं की गई है। इसके चलते रोजाना किसान समिति प्रबंधकों के पास पहुंचकर यह पूछ रहे हैं कि खरीदी प्रक्रिया कब शुरू होगी, लेकिन उन्हें कोई ठोस जवाब नहीं मिल पा रहा है।

कुछ केंद्रों पर खरीदी शुरू हुई है, शेष पर भी करा रहे हैं

Ãजिले के चार-पांच केंद्रों पर खरीदी शुरू हो गई है। अन्य केंद्रों पर भी सभी व्यवस्थाएं जुटाने का काम अंतिम चरण में है। जल्दी ही सभी केंद्रों पर खरीदी शुरू करा रहे हैं। – राजेंद्र सिंह वाइकर, जिला आपूर्ति नियंत्रक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here