जिले में 1 लाख हेक्टेयर में हो चुकी बोवनी गेहूं के लिए किसान खेतों में कर रहे पलेवा

0
106

सीहोर Oct 27, 2018

जिलेभर में रबी सीजन की कटाई का काम पूरा हो चुका है। इस समय किसान रबी सीजन की तैयारी कर बोवनी का काम का रहे हैं। अभी तक जिले में एक लाख 5 हजार 670 हेक्टेयर में बोवनी हो चुकी है। वहीं खेतों में नमी होने से किसानों ने चने की बोवनी कर दी है। जबकि गेहूं की बोवनी के लिए किसान अभी पलेवा का काम कर रहे हैं।

कृषि विकास विभाग ने जिलेभर में रबी सीजन की बोवनी के लिए करीब 3 लाख 49 हजार 910 हेक्टेयर का रबी सीजन का रकबा तय किया है। पानी के अभाव के कारण इस बार चने का रकबा बढ़ाया गया है। 98 हजार हेक्टेयर में से अभी तक चने की बोवनी 65 हजार हेक्टेयर में हो चुकी है। शेष में बोवनी का काम चल रहा है। पानी की कमी के चलते अभी किसानों का रुझान चने की बोवनी में लगा हुआ है। वहीं गेहूं की बोवनी के लिए किसान पलेवा कर रहे हैं।

15 नवंबर तक बोवनी का सबसे सही समय: गेहूं की बोवनी की तैयार कर रहे किसानों के लिए करीब 25 दिनों का और समय हैं। हालांकि कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि समयावधि बीतने के बाद भी नवंबर माह के अंत तक बोवनी करने से भी फसलों का अच्छा उत्पादन होता है। गेहूं की फसल में तीन से चार पानी की आवश्यकता जरुरी है। जिन किसानों के पास सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी है ऐसे किसान पलेवा कर गेहूं फसल की बोवनी कर रहे हैं।

पानी के अभाव के कारण इस बार चने का रकबा बढ़ाया गया है

जिले में इस साल रबी सीजन का 3 लाख 49 हजार 910 हेक्टेयर का रखा गया लक्ष्य

50 प्रतिशत से अधिक रकबे में हो चुकी बोवनी

जिले में पिछले साल चने की बोवनी का रकबा 96.42 हजार हेक्टेयर निर्धारित किया गया था। इस बार 98 हजार हेक्टेयर निर्धारित किया गया। पानी के अभाव में चने की बोवनी का रकबा बढ़ा है। इसके अलावा अभी तक 3 हजार 200 हेक्टेयर में मसूर की बोवनी हो चुकी है। इसी तरह मटर 950 हेक्टेयर, 20 हेक्टेयर में अलसी फसल की बोवनी की गई है।

बुदनी विकासखंड में अभी बोवनी की शुरुआत कम

बुदनी विकासखंड में खरीफ सीजन में धान की खेती की जाती है। इसके चलते धान की कटाई के बाद खेतों को तैयार करने में समय लगता है। इस संबंध में बाया के किसान रामराज सिंह, अनूप पटेल, रामेश्वर साहू ने बताया कि अभी धान की कटाई की गई है। खेतों को तैयार करने बक्खर चला रहे हैं। इस क्षेत्र में अभी बहुत कम बोवनी हुई है।

बोवनी का काम जारी है 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here