अनुदान पर मिल रहे चना बीज लेने के लिए लग रही भीड़, हो रहे विवाद

0
115

सोहागपुर Oct 19, 2018

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन दलहन योजना के तहत प्रदर्शन का चना बीज किसानों को महज 225 रुपए में 75 किलो मिल रहा है। इस बीज का बाजार मूल्य 4725 रुपए है। इसमें शासन से 4500 रुपए का अनुदान है। वहीं 1800 रुपए की बोवनी की सामग्री दी जा रही है। इसकी अनुदान राशि 1800 रुपए किसान के खाते में वापस पहुंचेगी, तो सामग्री मुफ्त मिल रही है। इसलिए सस्ता बीज लेने के लिए किसानों में होड़ मची है। पिछले छह दिनों से कृषि विभाग कार्यालय में बीज लेने वाले किसानों का मेला लगा हुआ है। आलम यह है कि बुधवार को पुलिस बुलानी पड़ गई। तब बीज का वितरण संभव हो सका। अब तक कृषि विभाग एक हजार क्विंटल बीज किसानों को दे चुका है। करीब 1500 हेक्टेयर तक के लिए बीज दिए जाने का लक्ष्य है। इसमें से 1300 हेक्टेयर से अधिक के लिए बीज प्रदान किया जा चुका है। एक और दो हेक्टेयर के किसानों को अनुदान पर यह सुविधा मिल रही है। इससे अधिक पर नहीं। विभाग को बीज मिलेगा तो शेष लक्ष्य की पूर्ति की जाएगी। बहरहाल किसानों को दिए बीज का सही उपयोग होगा या नहीं यह कहना मुश्किल है, क्योंकि चर्चा यह भी है कि बीज बाजार में साहूकारों को बेचा जा रहा है।

90 किलोग्राम बीज मिलेगा

सोहागपुर। कृषि विभाग में लगी भीड़।

एक हेक्टेयर पर किसान को कुल 90 किलो बीज मिल रहा है। 75 किलो राष्ट्रीय सुरक्षा मिशन से और 15 किलो बीज ग्राम योजना के तहत आधी कीमत पर। इस तरह कुल 90 किलो चना बीज किसान को बीज बनाने के लिए प्रदान किया जा रहा है। बाजार में यही बीज 6300 रुपए क्विंटल की दर से विक्रय हो रहा है। इसलिए अनुदान पर बीज लेने के लिए मारामारी हो रही है। जानकारी के अनुसार बीज लेने वाले किसानों का उतना रकबा गेहूं से कम किया जाएगा। जितने हेक्टेयर का उन्होंने चना बीज लिया है।

थोड़ा ही रह गया बाकी

चना बीज समाप्त होने पर भड़के किसान

माखननगर

वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी कार्यालय में चना का बीज समाप्त होने पर किसान भड़क गए जिन्हें समझाइश देकर रोका और एसएडीईओ जेएस मीना ने बीज निगम फार्म से तुरंत 75 क्विंटल चना बीज बुला किसानों को बांटा। गुरुवार दोपहर राष्ट्रीय खाद सुरक्षा मिशन के चना प्रदर्शन योजना में एसएडीईओ कार्यालय बीज लेने पहुंचे बीकोर के किसान मंगल सिंह, पनवांसा के संतोष तोमर सहित अनेक किसानों को चना बीज नहीं मिला। दरअसल चना बीज वितरण करते वक्त बीज समाप्त हो गया और अनेक किसान वंचित रह गए। इस बात पर किसान भड़क गए तुरंत बीज दिए जाने की मांग करने लगे। तब एसएडीईओ जेएस मीना ने बीज उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया, तब वह माने और लगभग डेढ़ घंटे में पिपरिया रोड स्थित बीज निगम फार्म से 75 क्विंटल चना का बीत बुलाकर किसानों को वितरण किया।

बीज इंजार्च दुबे ने बताया कि अब तक 610 क्विंटल चना बीज वितरण कर चुके हैं। प्रति हेक्टेयर 90 किग्रा चना बीज 2400 रुपए में दिया जा रहा है इसमें 1800 रुपए की दवा शामिल है। नियमानुसार प्रति हेक्टेयर 75 किलो देना था परंतु कट्टी की भर्ती 90 किलो होने के कारण 15 किलो चना बीज की राशि लगभग 450 रुपए अलग से लिए जा रहे हैं। 6300 रुपए क्विंटल का बीज है जिस पर 4500 रुपए का अनुदान है। इसलिए हर किसान बीज लेना चाहता है। एसएडीईओ जेएस मीना के मुताबिक शनिवार तक और बीज आ जाएगा। यह बीज सिवनीमालवा व हरदा से आ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here