किसानों को फायदा दिलाने के लिए लगा किसान मेला

0
133

ठीकरी | Oct 06, 2018

पास के गांव घटवा में निजी गन्ना मील व कृषि विशेषज्ञ के माध्यम से शक्कर कारखाना परिसर में किसान मेले का आयोजन किया गया। इसमें धार, खरगोन व बड़वानी जिले के 1500 किसानों ने भाग लिया।

मेले का उद्देश्य गन्ने की खेती नैतिक, सामाजिक उत्तरदायित्व के साथ पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ बनना है। मेले में कारखाने के भरत कुंदुल, संस्था प्रमुख राजेश नाथ, गन्ना प्रमुख अली आरजू जैदी, दिलशाद व आईएफसी संस्था से ज्योति सहित किसान मौजूद थे।

गन्ना विशेषज्ञ डॉ. आरएस वर्मा, माने पाटील व विजय माली ने मृदा स्वास्थ्य में सुधार करने, गन्ने की पैदावार बढ़ाने, पानी की बचत, सिंचाई प्रबंधन विषयों पर किसानों को तकनीकीसाथ ही नई तकनीकों व अलग-अलग भौगोलिक क्षेत्रों में जलवायु अनुकूल उन्नत गन्ने की खेती के गुर सिखाए।

मेले में 40 अलग-अलग प्रदर्शनियां लगाई गई। इसमें मुख्य रूप से किसानों को नई तकनीक, उन्नत कृषि यंत्र, जैव व रसायनिक उर्वरकों व कीटनाशकों के बारे में जानकारी दी गई। ताकि किसान गन्ना की फसल से अधिक से अधिक लाभ कमा सकें। इस दौरान किसानों का स्वागत किया गया।

किसान मेले के दौरान जानकारी प्राप्त करते किसान।

ड्रिप से करें सिंचाई, पानी की बचत होगी

मेले के दौरान किसानों को गन्ना विशेषज्ञ डॉक्टरों ने किसानों को ड्रिप के माध्यम से गन्ने की सिंचाई करने की सलाह दी। ताकि कम पानी में गन्ने की पर्याप्त सिंचाई हो सके। इससे पानी की बचत होगी। डॉक्टरों ने बताया कि अलग-अलग भौगोलिक स्थिति में अलग-अलग किस्म के गन्ने की बोवनी करनी होती है। इसके लिए बोवनी करने से पहले मिट्टी का परीक्षण कराना चाहिए। इससे कृषि विशेषज्ञ आपको उचित किस्म की सलाह देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here