नहर की पूजा करने के बाद छोड़ा पानी, किसानों ने शुरू किया पलेवा

0
144

टिमरनी Oct 25, 2018

जल संसाधन विभाग ने आमाखाल अटल सरोवर बांध से बुधवार को नहरों में पानी छोड़ दिया। नहरों में पानी छोड़ने के बाद किसानों ने सिंचाई शुरू कर दी। नहरों में पानी आने से किसानों के चेहरे खिल गए। नहर संथा अध्यक्ष लवकुश गौर ने बताया कि बांध से मुख्य दो शाखाएं निकली हुई है।

पहली शाखा से आमाखाल एवं महेंद्रगांव की जमीन सिंचित होती है। दूसरी शाखा से गोमगांव, रामपुरी व काशीपुरा के खेतों में सिंचाई होती है। अटल सरोवर से निकली नहरों से लगभग 830 हेक्टेयर जमीन सिंचित होती है। हालांकि बारिश में बांध का लेवल 329.800 फुल लेवल टैंक भर चुका था। सहायक नदियों में पानी कम होने से बांध का ओवरफ्लो बंद हो चुका है। अटल सरोवर जलाशय आमाखाल के सहायक यंत्री केके गुर्जर ने बताया कि बांध में पानी का स्तर पूरा है। किसानों को पर्याप्त मात्रा में सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध हो सकेगा। आमाखाल नहर संथा अध्यक्ष के साथ किसान विष्णु गौर, दिनेश गौर, रामदास गुर्जर, आमाखाल बांध के चौकीदार अमरदास ने नहर की पूजा कर गेट खोला।

पीपल्या। बारिश के बाद लबालब अमाखाल बांध।

नहर में आया पानी, शिकायत के लिए जारी किए नंबर

हरदा| तवा बांध से नहरों में रबी सीजन के लिए पानी छोड़ दिया है। बीती रात जिले की तवा बांयी नहर में पानी छोड़ा। बुधवार को यहां पहुंचा। कई जगहों पर किसानों ने जल का पूजन कर बेहतर पैदावार की प्रार्थना की। इधर जिला प्रशासन ने टिमरनी और हरदा में शिकायत के लिए कंट्रोल रुम बनाए हैं। हरदा में बनाए कंट्रोल रुम का नंबर 07577-222065 और टिमरनी का नंबर 07573-230041 है। विभाग के अधिकारियों ने सभी किसानों से आग्रह किया है कि वे नहरों में हेडअप लगाकर पानी न रोकें। साथ ही नहरों के संचालन में सहयोग करें। इससे सभी किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here