कृषि उपज मंडी में मुहूर्त के सौदों की शुरुआत आज से

0
255

उज्जैन Nov 12, 2018

कृषि उपज मंडियों में मुहूर्त के सौदों की शुरुआत सोमवार से हो जाएगी। वनया वित्तीय वर्ष मार्च-अप्रैल होने और ऑनलाइन सिस्टम होने से परंपरा में लाल बही-खाते अब पूजन के काम ही अधिक आते हैं। शगुन बतौर ही इन बही-खातों में इंद्राज किया जाता है। उज्जैन कृषि उपज मंडी में दोपहर 3 बजे एक बैलगाड़ी उपज मुहूर्त के सौदों के लिए आकर खड़ी थी। संभाग की 42 कृषि उपज मंडियों में 12 नवंबर से मुहूर्त के सौदों का श्रीगणेश हो जाएगा। सोयाबीन पर 500 रुपए का भावांतर मिलने से कृषि उपज मंडियों में इसकी व्यवस्था बनाई जा रही है।

दीपावली मुहूर्त के पहले सोयाबीन 25 रुपए घटा: दीपावली मुहूर्त के पहले ही सोयाबीन के भाव 25 रुपए घट गए। शनिवार को प्लांटों ने 20-25 रुपए भाव घटाकर खरीदी का ऑफर किया है। सोयाबीन के भाव में गिरावट का बड़ा कारण सोमवार से बंपर आवक में प्लांटों को अपने भाव पर सोयाबीन मिलने लगेगा।

स्टॉक वाले इस समय खामोशी में चल रहे हैं। रिस्की व्यापार इस समय स्टॉक वाला ही चल रहा है। चना इसका ताजा उदाहरण है। सोयाबीन का भावांतर मिलने के बाद भी अलग से इसे बेचे जाने की खबर है। 500 रुपए का भावांतर और मंडी भाव क्वालिटी अनुसार 2950 से 3150 रुपए के चल रहे हैं। अधिकतर किसान रुककर 4000 रुपए के भाव भी लेना चाहते हैं। इस साल ही 3 तो कहीं 6-7 क्विंटल प्रति बीघा सोयाबीन उपज मिलने की भी खबर है। 5000 रुपए के मुहूर्त भाव की संभावना ज्यादा लग रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here