शासन से प्राप्त हुई 25 प्रतिशत मुआवजा राशि, किसानों को बांटी जाएगी

0
112

गंजबासौदा Dec 05, 2019

अतिवृष्टि से बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा देने के लिए शासन ने बासौदा तहसील के प्रभावित किसानों को 25 प्रतिशत राशि उपलब्ध कराई है। जिसका जल्द ही किसानों को वितरण किया जाएगा।

तहसीलदार सरोज परिहार ने बताया कि अधिक बारिश से क्षेत्र में हुए नुकसान का सर्वे कराया था जिसमें 33 हजार 666 प्रभावित किसानों की सूचि तैयार की गई थी जिसमें 42 करोड़ रुपए के नुकसान का आंकलन कर राशि की मांग को लेकर शासन भेजा गया था। शासन द्वारा पूर्ण राशि का 25 प्रतिशत करीब 10 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि उपलब्ध कराई है। इस वर्ष सामान्य से अधिक बारिश होने के कई खेतों में जलभराव की स्थिति निर्मित हो गई थी। जिससे फसलें खेतों में सड़ने लगी थीं, जबकि कई स्थानों पर जलभराव के कारण किसानों ने समय पर कटाई कार्य पूरा नहीं करा पाया। इसके चलते कई किसानों को 100 प्रतिशत नुकसान हुआ था। क्षेत्र में सोयाबीन, उड़द का रकबा सबसे अधिक था और इन्ही फसलों को बारिश से सबसे अधिक नुकसान हुआ।

फसल बर्बाद होने से गुस्साए किसानों ने जमकर विरोध प्रदर्शन कर सर्वे करा कर मुआवजा दिलाए जाने की मांग की थी। तहसीलदार ने बताया कि मांग की गई राशि का 25 प्रतिशत किसानों के खाते में डाले जाने का कार्य शुरू किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here