विदिशा : अब सिरोंज नगर, बामौरी शाला उपमंडी में होगी चने की खरीदी, ग्रामीण क्षेत्र के किसानों को भी बुलाया

0
545

विदिशा May 04, 2019

समर्थन मूल्य पर चना खरीदी के लिए बनाए गए सभी केंद्रों का संचालन अब सिरोंज नगर में ही होगा। सिर्फ करैया हाट सोसायटी के किसानों को बामौरीशाला में बनाए गए केन्द्र पर जाना होगा। कलेक्टर के इस निर्णय से उन किसानों को बड़ी राहत मिली है जो गलत मेपिंग की वजह से परेशान हो रहे थे।

20 अप्रैल से शुरू हुई समर्थन मूल्य पर चना खरीदी की प्रक्रिया 13 दिन बाद भी व्यवस्थित नहीं हो सकी है। चना खरीदी के लिए प्रशासन द्वारा 7 केन्द्र बनाए गए हैं। अधिकांश केन्द्रों पर चना खरीदी की प्रक्रिया 22 अप्रैल के बाद ही शुरू हो सकी थी। इसके बाद भी किसानों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। अब एक बार फिर प्रशासन ने चना खरीदी को लेकर नया आदेश निकाला है। इसके मुताबिक ग्रामीण इलाकों में बनाए गए सभी केन्द्रों को सिरोंज में ही बुलाया गया है यानि अब सभी केन्द्र सिरोंज नगर में ही संचालित होंगे। अभी सिरोंज नगर में मार्केटिंग सोसायटी द्वारा कृषि उपज मंडी परिसर में और हाजीपुर सोसायटी द्वारा कुरवाई रोड पर एक खेत में चना की खरीदी की जा रही है। अब शनिवार से ग्रामीण क्षेत्र में संचालित किए जा रहे चार अन्य केन्द्रों की खरीदी भी सिरोंज नगर में ही की जाएगी। इसके लिए कृषि मंडी परिसर के आसपास ही जगह तलाश की जा रही है। करैया हाट सोसायटी के केन्द्र के खरीदी बामौरीशाला उपमंडी परिसर में की जाएगी।

कृषि मंडी में बने खरीदी केन्द्र पर किसानों की सुनवाई नहीं हो रही

इधर… कृषि उपज मंडी में दलाल व्यापारी और किसान भी हुए सक्रिय

चना खरीदी की प्रक्रिया शुरू होने के बाद क्षेत्र में दलाल भी सक्रिय हो गए हैं। ये वे लोग हैं जो कृषि मंडी से चना खरीद कर इन खरीदी केन्द्रों पर जाकर बेचते हैं। दरअसल कृषि मंडी में चना 4 हजार रुपए क्विंटल मिल रहा है और खरीदी केन्द्रों पर चने का भाव 4650 रुपए क्विंटल चल रहा है। दलाल व्यापारी और किसान मंडी से चना खरीद कर जिन किसानों ने पंजीयन करवावा है। उन्हीं के नाम पर खरीदी केन्द्र पर बेच रहे हैं। इस प्रक्रिया में उन्हें प्रति क्विंटल 300 से 400 रुपए मिल रहे हैं।

किसानों को करना पड़ रहा लंबा इंतजार

एक और प्रशासन सिरोंज नगर में ही सभी खरीदी केन्द्रों को बुला रहा है तो दूसरी ओर नगर के कृषि मंडी में बने खरीदी केन्द्र पर किसानों की सुनवाई नहीं हो रही। इस केन्द्र पर मौजूद किसान रामस्वरूप रघुवंशी, घनश्याम रघुवंशी और कंछेदीलाल ने बताया कि दो दिन से यहां आए हैं लेकिन उपज की तौल नहीं हो रही। केन्द्र पर कर्मचारियों की मनमानी चल रही है।

कई किसानों को 25 किमी से अधिक दूर मिला केन्द्र

चना खरीदी के लिए की गई मेपिंग की प्रक्रिया इस बार भी बेहद त्रुटिपूर्ण रही है। कई किसानों को उनका खरीदी केन्द्र 25 किमी से अधिक दूरी पर प्रदान किया गया था। इसकी शिकायत किसानों द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों से की गई थी। प्रशासन द्वारा केन्द्र परिवर्तन की प्रक्रिया भी शुरू की गई थी। इस प्रक्रिया में भ्रष्टाचार में होने लगा। कामरेड रज्जाक खान ने बताया कि केन्द परिवर्तन के नाम पर कई किसानों से 1 हजार रुपए तक वसूले जा रहे हैं। इस भ्रष्टाचार के खिलाफ कोई आवाज नहीं उठा रहा।

ग्रामीण इलाकों में संचालित सभी केंद्रों की खरीदी भी सिरोंज मंडी में होगी, किसानों को होगा फायदा

चना खरीदी कृषि मंडी परिसर में ही हो सकेगी। इस वजह से ग्रामीण इलाकों में संचालित सभी केन्द्रों की खरीदी भी सिरोंज मंडी के आसपास ही होगी। बामौरीशाला उपमंडी में करैया हाट सोसायटी की खरीदी होगी। शनिवार से प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। राजीव शर्मा, फूड इंस्पेक्टर सिरोंज।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here