विदिशा : सर्वर डाउन होने से 3 बजे के बाद शुरू हुई चने की तौल, गर्मी में परेशान रहे किसान

0
123

विदिशा May 01, 2019

सोमवार से शुरू हुई समर्थन मूल्य पर चना खरीदी की प्रक्रिया में एक दिन बाद ही सर्वर का ब्रेक लग गया। मार्केटिंग सोसायटी के केन्द्र पर मंगलवार को दिनभर इंतजार के बाद तीन बजे खरीदी शुरू हो सकी। उपज तुलवाने आए किसान दिनभर केन्द्र पर इंतजार करते दिखाई दिए।

शासन द्वारा चना खरीदी की प्रक्रिया 20 अप्रैल से शुरू करने की बात कही गई थी। कागजों में यह प्रक्रिया शुरू भी हो गई लेकिन केन्द्रों पर व्यवस्था जुटाने में एक सप्ताह लग गया। इसमें चलते क्षेत्र के 7 खरीदी केन्द्रों पर चना खरीदी की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो सकी थी। इस दौरान बड़ी संख्या में किसान अपनी उपज लेकर केन्द्र पर पहुंचे। इसी बीच किसानों को लगातार एसएमएस भी भेजे गए। चना बेचने के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे किसान एसएमएस मिलने से खुश थे और अपनी उपज लेकर सोमवार शाम को ही केन्द्रों पर पहुंच गए थे। यहां पर सारी रात इंतजार किया। जब सुबह उपज को तुलवाने की बारी आई तो केन्द्र प्रभारी ने यह कह कर निराश कर दिया कि सर्वर डाउन है। इस कारण उपज की तौल नहीं हो सकेगी। किसानों ने सोचा कुछ देर बात स्थिति सुधर जाएगी लेकिन दिनभर इंतजार के बाद भी सर्वर सुचारू नहीं हो सका।

कुछ खरीदी केन्द्रों पर ऑफ लाइन तौल शुरू होने से मिला फायदा

किसानों ने नाराजगी जताई तो शुरू की तौल

कृषि उपज मंडी परिसर में बने मार्केटिंग सोसायटी के खरीदी केन्द्र पर अपनी उपज लेकर पहुंचे चौपना के किसान महेश ने बताया कि सोमवार शाम को ही हम यहां पर आ गए थे। सुबह पता चला कि सर्वर डाउन है। इस कारण तौल नहीं होगी। अभी यह स्पष्ट नहीं कर रहे कि तौल कब होगी। वहीं संतोषपुर के किसान सुखनंदन ने बताया कि इतनी अधिक संख्या में किसान यहां पर उपज की तौल का इंतजार कर हैं। खरीदी केन्द्र प्रभारियों को एसएमएस देख कर तोल तो शुरू कर देना चाहिए। तोल के बाद भले ही किसानों की पर्ची बाद में दें-दें। कम से कम किसानों का ट्रैक्टर-ट्राली का भाड़ा तो बचेगा। जब किसानों की नाराजगी ज्यादा बढ़ती दिखाई दी तो दोपहर 3 बजे के बाद केन्द्र प्रभारी ने ऑफ लाइन खरीदी शुरू कर दी।

हाजीपुर सोसायटी के केन्द्र पर दिनभर हुई तौल

इस दौरान कुछ खरीदी केन्द्रों पर ऑफ लाइन तौल भी की गई। इस प्रक्रिया से इन केन्द्रों के किसानों के चेहरों पर राहत के भाव दिखाई दिए। हाजीपुर सोसायटी के खरीदी केन्द्र प्रभारी गोपाल प्रसाद शर्मा ने बताया कि सर्वर डाउन होने की वजह से थोड़ी परेशानी हो रही है लेकिन किसानों की परेशानी को देखते हुए हमने ऑफ लाइन तोल कर ली है। जैसे ही सर्वर सुचारू होगा हम किसानों को तोल की पर्ची और अन्य जानकारी उपलब्ध करवा देंगे।

तेज हुआ परिवहन का काम

चने खरीदी में चल रहे परेशानी के दौर के बीच प्रशासन ने उपज के परिवहन की समस्या के समाधान के प्रयास शुरू कर दिए हैं। क्षेत्र के खरीदी केन्द्रों पर परिवहन का काम तेज हो गया है। प्रशासन द्वारा उपज को क्षेत्र के वेयर हाउस पर नहीं पहुंचाते हुए अब बासौदा में बनाए गए ओपन कैप में पहुंचाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here