नियम तय, टोकन सिस्टम से की जाएगी धान खरीदी

0
134

धमतरी | Oct 11, 2018

खरीफ वर्ष 2018 के तहत 1 नवम्बर से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी शुरू होगी। इसके लिए सभी केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्थाएं चुस्त-दुरूस्त करने के उद्देश्य से जिला स्तर के अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। कलेक्टर डाॅ. सीआर प्रसन्ना ने बुधवार की सुबह इन नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर बीते वर्ष की तरह इस वर्ष भी टोकन सिस्टम किसानों का धान खरीदने के निर्देश दिए।

कलेक्टोरेट सभाकक्ष में हुई बैठक में कलेक्टर ने सभी समितियों में न्यूनतम मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता पर जोर देते हुए 35 बिंदुओं के आधार पर समितियों का निरीक्षण करने के निर्देश नोडल अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव को देखते हुए सभी अधिकारी आदर्श आचरण संहिता का पालन करें तथा आयोग के निर्देशों के अनुकूल कर्तव्यों का निर्वहन करें। कलेक्टर ने बताया कि धान की तरह इस वर्ष मक्के की भी खरीदी समर्थन मूल्य पर की जाएगी। खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण जिन बिंदुओं पर किया जाएगा, उनमें उपार्जन स्थल की स्वच्छता, विद्युत व्यवस्था, कम्प्यूटर, जनरेटर, यूपीएस, इंटरनेट क्रियाशील स्थिति में है अथवा नहीं, की जांच की जाएगी। इसी प्रकार आर्द्रतामापी यंत्र, तौल हेतु कांटा-बाट का सत्यापन, बारदानों की उपलब्धता, डाटा एंट्री ऑपरेटर, पर्याप्त संख्या में हमाल, बफर लिमिट की मात्रा, उपलब्ध चबूतरों की संख्या, तारपोलिन की उपलब्धता, ड्रेनेज की व्यवस्था, प्राथमिक उपचार पेटी, पेयजल की व्यवस्था आदि की उपलब्धता का निरीक्षण भी नोडल अधिकारियों द्वारा किया जाएगा।

बैठक में सहायक खाद्य अधिकारी ने बताया कि इन बिंदुओं पर जांच के बाद धान के स्टाॅक एवं बारदाने की उपलब्धता का भौतिक सत्यापन की जानकारी एप में अपलोड करनी होगी। 60 प्रतिशत नए बारदाने और 40 प्रतिशत पुराने बारदाने के अनुपात के परिपालन की भी जानकारी नोडल अधिकारियों द्वारा एप में अपलोड की जाएगी। धान की क्वालिटी का परीक्षण करने गुणवत्ता समिति बनाई जाएगी, जो क्रय योग्य धान के संबंध में विवादों का निराकरण भी करेगी। बैठक में जिला खाद्य अधिकारी, नोडल अधिकारी सहकारी बैंक के अफसर मौजूद रहे।

प्रशिक्षण कल

खरीफ विपणन वर्ष 2018-19 में समर्थन मूल्य पर धान एवं मक्का उपार्जन नीति के तहत सभी धान उपार्जन केन्द्र प्रभारियों एवं कम्प्यूटर ऑपरेटरों काे ब्लाक स्तर पर 12 अक्टूबर को प्रशिक्षण दिया जाएगा। धमतरी एवं नगरी ब्लाक के लिए सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक कलेक्टोरेट सभाकक्ष में और कुरूद व मगरलोड ब्लाक के लिए दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक जनपद पंचायत कुरूद के सभाकक्ष में यह प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here