किसानों को पुराना भुगतान नहीं मिला सोयाबीन पर पीले मोजेक का अटैक

0
141
सागर | Sep 13, 2018

मंगलवार को सागर उपज मंडी में सभी जिसाें की आवक करीब 3000 बोरे की रही । चना में 100 रुपए क्विंटल की तेजी आई सोयाबीन में भी 50से 100रुपए क्विंटल की तेजी आई। सरसों ,मसूर व गेहूं में भी तेजी की स्थिति रही । इस समय मंडी में आवक किसानों ने कम कर दी है ।क्योंकि किसानों काे समर्थन मूल्य का भुगतान अभी तक नही मिला है।

किसानों ने भुगतान नहीं होने की शिकायत मुख्यमंत्री से की लेकिन अभी तक किसानों को पैसा नही मिला । बारिश अधिक हाेने से फसलें भी खराब हाे गई है। सोयाबीन की फसल में पत्तो पर कीड़ा लगने से नुकसान हाेने की संभावना है ।इस समय डालर तेज होने से रुपया में काफी गिरावट आई है ।इससे कच्चे तेल में तेजी का रुख बना हुआ है । पेट्रोल ,डीजल और गैस सिलेंडर के दाम तेजी से बढ़ रहे है । जिसका असर पूरे बाजार पर दिख रहा है। किराना बाजार में ड्रायफूट में तेजी का रुख बना हुआ है । सोयाबीन रिफाइन तेलो में भी वायदा डिब्बा की तेजी आने से सोयाबीन तेलों में तेजी का रुख बना हुआ है । इस माह में त्योहारी ग्राहकी निकलने से तेल के भाव बढ़ सकते है ।

गुड के भाव में सप्ताह भर में 200से 300रूपया क्विंटल की तेजी आई है । मौसम बदलने से अब गुड़ बनना बंद हो गया है । गुड़ की बाजार में कमी होने से इसके भाव में भी तेजी का माहौल बना है । चांदी की मांग फिलहाल कम निकलने से चांदी में उठाव कम है। चांदी के दाम 37 हजार 800 रुपए किलो हैं। सोने के भाव 31 हजार 200 रुपए प्रति दस ग्राम है। कच्चे तेल में तेजी होने से सोने के भाव भी बढ़ने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here