छत्तीसगढ़ में किसान रैली से चुनाव प्रचार शुरू करेंगे राहुल गांधी

0
135

22 Oct 2018

छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को किसानों रैली को संबोधित करते हुए सूबे में पार्टी के प्रचार अभियान की शुरूआत करेंगे. चुनावों की तारीखों के ऐलान के बाद यह राहुल गांधी का प्रदेश में पहला दौरा है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस संक्षिप्त यात्रा के दौरान किसान रैली के साथ-साथ पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ एक बैठक करेंगे और समाज के विभिन्न वर्ग से आने वाले प्रतिनिधियों से भी मिलेंगे.

छत्तीसगढ़ में किसान और उनसे जुड़ी समस्याएं हमेशा से एक बड़ा चुनावी मुद्दा रहा है. राज्य की बड़ी आबादी खेती-किसानी पर निर्भर है. जो एक बड़ा वोट बैंक भी है. राज्य की कुल ढाई करोड़ की आबादी में डेढ़ करोड़ परिवार खेती से जुड़े हैं. इसमें लगभग 12 लाख पंजीकृत किसान हैं. जबकि लगभग 18 लाख गैर पंजीकृत किसान, इसके अलावा 8 लाख के लगभग ऐसे किसान है जो साग सब्जियों का उत्पादन करते हैं.

हाल ही में मुख्यमंत्री रमन सिंह ने धान का कटोरा कहे जाने प्रदेश में धान की फसल पर किसानों को 300 रुपये प्रति क्विंटस बोनस देने का फैसला लिया था. राज्य सरकार का दावा है कि इस फैसले से लगभग 13 लाख किसानों को फायदा होगा.

आम तौर पर कांग्रेस और बीजेपी के दो ध्रूवों में बंटी छत्तीसगढ़ की राजनीति में इसबार तीसरा मोर्चा भी मैदान में है. पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छ्त्तीसगढ़, बीएसपी और सीपीआई एक साथ चुनाव लड़ रही हैं.

राज्य में दो चरणों में 12 नवंबर और 20 नवंबर को विधानसभा चुनाव होंगे. पहले चरण में 18 सीटों पर और दूसरे चरण में बाकी की 72 सीटों के लिए मतदान होगा. मतगणना 11 दिसंबर को होगी. कांग्रेस अब तक बस्तर मंडल की सभी 12 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है लेकिन राजनांदगांव जिले में आने वाली छह और सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा अभी नहीं की गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here