मंडी में कम तौल पर किसान भड़के तो हम्माल तौल-कांटा ही लेकर भाग गया

0
162

रतलाम Oct 17, 2018

एक ट्राॅली पर आधा क्विटंल कम तौल की बात पर मंगलवार को मंडी में हंगामा हो गया है। किसानों के विरोध के बाद हम्माल तौल कांटा ले भागा। इस पर किसान का शंक यकीन में बदल गया और वे विरोध जताने लगे। जिस व्यापारी के यहां माल तुल रहा था उसने अपना कांटा नहीं होना बताया। इस पर किसान और भड़क गए बोले व्यापारी, हम्माल का लाइसेंस निरस्त करो। आधे घंटे बाद मामला शांत हुआ।

सैलाना बस स्टैंड स्थित सब्जी मंडी में सुबह मीण (खाचरौद तहसील) का किसान रवि पाटीदार प्याज लेकर पहुंचा। बागवान ट्रेडिंग कंपनी ने 1630 रुपए प्रति क्विंटल में प्याज खरीदा। किसान को तौल में गड़बड़ की शंका हुई तो दोबारा तौल कराया तो 32.30 क्विंटल की जगह 32.73 क्विंटल वजन निकला। 53 किलो की गड़बड़ी निकली। किसान नाराज हो गए। किसानों की सूचना पर भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष ललित पालीवाल पहुंचे। वे विरोध जताने लगे। इधर जिस तौल कांटे में गड़बड़ी थी वो तौल कांटा उठाकर एक हम्माल भाग गया। खास बात यह कि इस हम्माल के पास लाइसेंस नहीं था। खरीदार व्यापारी सलीम से पूछा तो वे बोले सूर्या ट्रेडिंग कंपनी तौल कर रही थी। उसके तौल कांटे पर तौल हो रहा था। हम्माल उसका ही था। इस पर किसान और भड़क गए। किसान नेता ललित पालीवाल ने बताया बताया मंडी में गड़बड़ी की हद हो गई है। खरीदी कौन कर रहा है तौल कौन कर रहा है। अंधेर गर्दी मची है। किसानों के साथ सरेआम लूट हो रही है कोई देखने वाला नहीं है। व्यापारी, तुलावटी और हम्माल का लाइसेंस निरस्त होना चाहिए। वहीं बगैर लाइसेंस के काम करने वाले हम्मालों पर भी कार्रवाई होना चाहिए। सब्जी मंडी प्रभारी राजेंद्र व्यास ने कार्रवाई का भरोसा दिलाया। इस पर किसान माने। किसानों ने चेतावनी दी है कि यदि मंडी प्रशासन संबंधित व्यापारी के खिलाफ कार्रवाई नहीं करती है तो शनिवार को फिर विरोध जताया जाएगा।

व्यापारी और तुलावटी को नोटिस जारी किया है- मंडी सचिव एम. एल. ने बताया तौल में गड़बड़ी गंभीर मामला है। तुलावटी और बागवान ट्रेडिंग कंपनी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here