मंडियां सोयाबीन से लबालब, 3000 रुपए तक बिक रहा

0
196

Oct 03, 2018

उज्जैन 

मालवा की कृषि उपज मंडियां नए सोयाबीन की आवक से लबालब होने लगी हैं। भाव पिछले साल से कम बताए जा रहे हैं। दो अक्टूबर को खेरची में सोयाबीन आगर रोड और गाड़ी अड्‌डे की दुकानों पर बिकने आया। भाव 2700 से 3000 रुपए के चल रहे हैं। करीब 200 बोरी सोयाबीन बाहरी क्षेत्र में बिकने की खबर है। किसान इस समय सोयाबीन की कटाई में लगे हैं। 500 रुपए प्रोत्साहन के हकदार किसान वर्तमान भाव देखकर खुश नहीं हैं। मंडी में 2-3 स्टॉक के व्यापारी और दो बीज के व्यापारी भारी संख्या में सोयाबीन खरीद रहे हैं। सोयाबीन प्लांटों को गाड़ी लोड करने वाले 2-3 व्यापारी ही खुश नजर आ रहे हैं। गीले-सूखे सोयाबीन में रॉ मटेरियल नहीं मिलाने से व्यापार खड़ी गाड़ी लोड कर ही किया जा रहा है। उज्जैन मंडी में सोयाबीन की रिकॉर्ड आवक का नजारा रहेगा। भाव की तेजी-मंदी अंतरराष्ट्रीय व्यापार पर आधारित है।

सट्‌टे में चना सस्ता, करोड़ों का डॉलर चना बिक्री के लिए तैयार : सट्‌टे वाले इस बार तेजी को रोक नहीं पाए। लाखों रुपए का घाटा तो ऑनलाइन सट्‌टे में होने की खबर है। डॉलर चना तो करोड़ों रुपए का डंप होकर ग्राहक और भाव बढ़ने का इंतजार कर रहा है। 6000 रुपए के भाव लास्ट माने जा रहे हैं। दलहनी उपज में चना तीन साल से घाटा ही दे रहा है। फॉरेन में इस प्रकार का व्यापार करने वाले करोड़ों रुपए के नुकसान में आना बताया जा रहा है। इस प्रकार का व्यापार इसकी लाइन बिगाड़ चुका है।

उज्जैन मंडी में इन दिनों बीज वाला चना अादर्श पट्‌टी में उपलब्ध है। किसान भी चना भाव की पूछताछ मोबाइल से ही कर रहे हैं। इस समय उपज काटने का दौर होने से किसान वर्ग मंडी में नहीं आ पा रहे हैं। चना लाल डॉलर इस बार भी बाेया जाएगा। किसानों के अनुसार पानी की जहां कमी है वहां तो चना ही बोना पड़ेगा। 7 से 8 करोड़ रुपए का डॉलर चना 6500 रुपए के भाव का स्टॉक में होना माना जा रहा था। 14000 रुपए दीपावली मुहूर्त में बिकने वाला डॉलर 4000 से 5000 रुपए क्विंटल के भाव पर ही अधिक बिक रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here