जिले के दस किसान आम,अमरूद और फलों की खेती सीखने के लिए महाराष्ट्र हुए रवाना

0
464

Oct 02, 2018

रायसेन 

उद्यानिकी इकाइयों के भ्रमण एवं अवलोकन क लिए राज्य के बाहर एक्सपोजन विजिट के लिए जिले के दस किसानों सोमवार को रवाना हुए। इस दल को उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक एनएस तोमर ने हरी झण्डी दिखाकर महाराष्ट्र राज्य के पांच दिवसीय भ्रमण पर रवाना किया। तोमर ने बताया कि उद्यानिकी क्षेत्रों के भ्रमण तथा तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त करने से किसान उद्यानिकी फसलों की खेती की ओर अग्रसर होंगे। साथ ही संरक्षित खेती के माध्यम से आधुनिक खेती के प्रति रुझान बढ़ाते हुए कम क्षेत्र में अधिक उत्पादन प्राप्त कर किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।

भ्रमण पर गए जिले के किसान महाराष्ट्र में नासिक में कृषि विज्ञान केन्द्र पर आम, अमरूद, अंगूर, फूलों की खेती, ओपन फील्ड तथा पॉली हाउस, नेट हाउस में फूलों तथा सब्जियों की उन्नत खेती का प्रक्षेत्र भ्रमण करेंगे तथा प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।

इसके पश्चात किसानों का यह दल राहुरी में महात्मा फुले कृषि विद्या पीठ में फूल, अनार की खेती का तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे और गौ संवर्धन गौशाला का भ्रमण करेंगे। इसी प्रकार जलगांव में जैन इरीगेशन में आम, प्याज, लहसुन केला के प्रसंस्करण तकनीक का अवलोकन तथा ड्रिप, स्प्रिंकलर सिस्टम के बारे में तकनीकी जानकारी एवं प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here