UIDAI शुरू करेगा नई सर्विस, अब एड्रेस प्रूफ के बिना भी बदल सकेंगे आधार में दर्ज अपना पता

0
562

यूटिलिटी डेस्क. यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) अगले साल अप्रैल से एक नई सर्विस शुरू करने जा रहा है। UIDAI की इस नई सर्विस से ऐसे लोगों को फायदा होगा, जिनके पास वर्तमान एड्रेस का प्रूफ नहीं हैं, लेकिन वे आधार डाटाबेस में दर्ज अपना पता बदलवाना चाहते हैं। इस सर्विस के तहत UIDAI आधार कार्ड धारक के वर्तमान पते पर सीक्रेट पिन वाला एक लेटर भेजेगा। इसी सीक्रेट पिन का इस्तेमाल करके आधार धारक अपना पता बदल सकते हैं।

 

डाक से भेजा जाएगा सीक्रेट पिन : UIDAI की तरफ से जारी किए गए एक नोटिफिकेशन में कहा गया है कि यह सर्विस 1 अप्रैल 2019 से शुरू हो जाएगी। इस सीक्रेट पिन को पाने के लिए आधार धारक UIDAI की वेबसाइट पर जाकर रिक्वेस्ट कर सकते हैं। रिक्वेस्ट करते समय उन्हें अपना वर्तमान पता दर्ज करना होगा। इसके कुछ समय बाद UIDAI आधार धारक द्वारा दर्ज किए गए पते पर डाक से एक लेटर भेजेगा। इसी लेटर में सीक्रेट पिन होगा। जिसे SSUP पोर्टल पर दर्ज करके आधार धारक बिना किसी परेशानी के अपना पता बदल पाएंगे। इस सर्विस को शुरू करने से पहले UIDAI पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसे 1 जनवरी 2019 से कुछ इलाकों में शुरू कर सकता है।

 

-गौरतलब है कि अभी आधार डाटाबेस में दर्ज किए गए पते में बदलाव के लिए आधार धारक को एक फॉर्म भरना होता है और पासपोर्ट, बैंक पासबुक, वोटर आईडी जैसे 35 डॉक्युमेंट्स में से किसी एक डॉक्युमेंट को सबमिट करना होता है। UIDAI की तरफ से शुरू की जाने वाली इस सर्विस से अपना घर छोड़कर बाहर किराए के मकान में रहने वाले करोड़ों लोगों को लाभ होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here