विधायक एक मंच पर… सिंचाई, अवैध उत्खनन, बिजली पानी सहित बेरोजगारी की समस्या पर लोगों ने विधायकों को घेरा

0
125

कॅरिअ | Sep 17, 2018

श्याम बिहारी जायसवाल, विधायक ने कहा यह सच है कि क्षेत्र की बडी समस्या पलायन हैं। पूरा जिला ही कोल इंडस्ट्रीज पर टिका है। बंजी-बुंदली पावर प्लांट मेरे कार्यकाल से पहले का मामला हैं लेकिन इस पर काम किया जा रहा है। हसदेव केवई नदी को जोड़ने का प्रोजेक्ट बनाया गया है। इसके पूरा होने से पानी की समस्या नहीं आएगी और पावर प्रोजेक्ट का काम आगे बढ़ सकेगा। दूसरी बड़ी बात मुख्य मंत्री कौशल विकास योजना के तहत आने वाले दो से तीन साल के भीतर कालरी से बड़ी संख्या में श्रमिक रिटायर होंगे। कोल इंडस्ट्री बिना मैनपावर के संभव नहीं है। यही कारण है कि मुख्य मंत्री कौशल विकास योजना के तहत क्षेत्र के युवाओं को माइनिंग से संबंधित चार ट्रेड में ट्रेनिंग देने का काम किया जाएगा। इसके लिए सर्वे कर लिया गया। आने वाले सत्र से वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर में प्रशिक्षण भी शुरू जाएगा।

चंपा देवी पावले, विधायक जनकपुर विधान सभा में किसान सबसे ज्यादा हैं। यही के लोगों की आर्थिक स्थिति खेती पर ही निर्भर है। किसानों की समस्या सबसे बड़ी है। सिंचाई को लेकर यहा बड़ी समस्या रही, शिक्षा, स्वास्थ सहित पेयजल की समस्या को दूर करने का काम किया गया है। बीते दो वर्ष में बारिश काफी कम हुई हैं। इसके बाद पूरे क्षेत्र में 650 सौर सुजला योजना के तहत सौर उर्जा पंप लगाया जा रहा है। वर्तमान में 350 से ज्यादा सौर सुजला पंप लगाया जा चुका है। वनांचल क्षेत्र होने के कारण ऐसे गांव जहां पर पैदल जाने के रास्ते भी नहीं थे। उन क्षेत्रों के घाट-पहाड़ को काटकर रास्ता बनाया गया है। जिससे लोग पैदल आवागमन कर रहे हैं। साथ ही कई पुल-पुलिया का निर्माण भी कराया गया है। बेरोजगारों को रोजगार से जोड़ने के लिए वीटीपी के माध्यम से कई ट्रेड में प्रशिक्षित किया गया हैं। दूसरी ओर जनकपुर में लाइवलीहूड काॅलेज की भी स्थापित किया गया जा रहा हैं।

शिक्षा, स्वास्थ्य और पानी की समस्या दूर की

विधायक ने माना पलायन बड़ी समस्या इसीलिए युवाओं को माइनिंग में चार ट्रेड की दे रहे ट्रेनिंग

विधायक ने बताया-चिरमिरी और मनेंद्रगढ़ के बीच की दूरी कम करने साजा पहाड़ सड़क बनवाई

जनता के सवालों के जवाब देते विधायक।

 नजीर अजहर, बैकुंठपुर, कांग्रेस जिला अध्यक्ष: क्या कांग्रेस के शासन में कठौतिया से जनकपुर तक डामरीकरण सड़क का निर्माण नही कराया गया, क्या डामरीकरण केवल भाजपा के शासन में ही शुरू हुआ।

चंपादेवी पावले: 55 साल में कांग्रेस के राज में केवल कठौतिया से केल्हारी तक ही पक्की सड़क बनाई गई थी। हमारे 15 साल के शासन काल में कठौतिया से जनकपुर पक्की सड़क के अलावा जनकपुर से बिजुरी और जनकपुर से मप्र जाने वाली सड़कें बनवाईं।

जनता और जनप्रतिनिधियों के सवालों के विधायक चंपादेवी पावले और श्याम विहारी जायसवाल ने दिए जवाब

 जिला पंचायत सदस्य , सरन सिंह: धुवरा, बिहीनाला सहित अन्य क्षेत्र में सिंचाई का साधन नहीं मिला जबकि 4 करोड़ की लागत से एनीकेट का निर्माण कराया गया है।

विधायक चंपादेवी पावले: यह सही प्रश्न है कि एनीकेट से टारगेट के हिसाब से सिंचाई नहीं हो पा रहा है लेकिन हमारी सरकार ने किसानों के बारे में चिंता की है अगर 20 किसानों का टारगेट दिया गया तो 10 को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही हैं।

जनता के सवाल सुनने ये मौजूद नहीं रहे

जनता के सवाल

 अविनाश पाठक, सोनहत: जनकपुर के बनास नदी पर अवैध उत्खनन पर आपके द्वारा आपत्ति व बयान क्यों नहीं दिया जाताए जिला प्रशासन और सरकार चुप क्यों है।

चंपादेवी पावले: अवैध रेत उत्खनन नहीं हो रहा है। यहां के ग्राम पंचायतों से पूछकर किया जा रहा है और रेत उत्खनन अच्छी बात है जब रेत निकलेगा तभी नदी में बाढ़ और पानी आएगा। ग्राम पंचायतों को मिले रेत उत्खनन के राजस्व से ग्राम पंचायत का विकास हो रहा है।

मंत्री भइयालाल राजवाड़ेे विधान सभा बैकुंठपुर क्षेत्र से विधायक और श्रम, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री भइयालाल राजवाड़े कार्यक्रम वाले दिन अपने गृह क्षेत्र में मौजूद होने के बाद भी जनता और विपक्ष के सवाल से बचने कार्यक्रम में शामिल होने नहीं पहुंचे।

दैनिक भास्कर के विधायक एक मंच पर कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों से सवाल पूछते हुए क्षेत्र के लोग।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here